मरियम नवाज
मरियम नवाज

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने और पुनर्गठन किए जाने के फैसले से पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। पाकिस्तानी मीडिया में यह मुद्दा काफी चर्चा में है। टीवी चैनलों पर होने वाली बहस देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान किस कदर बौखलाया हुआ है।

इन सबके बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने प्रधानमंत्री इमरान खान को आड़े हाथों लिया। उन्होंने इमरान की हालिया अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान खान को मूर्ख बनाया है। मरियम ने कहा कि इमरान खान यह भी अंदाजा नहीं लगा पाए कि भारत क्या योजना बना रहा है।

उन्होंने इमरान पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा, मिस्टर खान यह अनुमान लगाने में बिल्कुल नाकाम रहे कि क्या होने वाला है। वे या तो पूरी तरह भारत की तैयारियों से बेखबर रहे या उसका हिस्सा थे। मरियम ने कहा कि पाकिस्तान के लोगों को बताया जाना चाहिए कि इमरान खान ने अमेरिका से क्या वादा किया।

मरियम ने इमरान से पूछा, क्या मध्यस्थता का प्रस्ताव एक ऐसा जाल था जिस पर आप आगे बढ़ते गए और उसमें फंसते गए? उन्होंने कहा कि हमेशा की तरह इमरान को इस बात का कोई सुराग ही नहीं था कि भारत की क्या योजना है।

नवाज शरीफ के छोटे भाई और पीएमएलएन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने भी भारत के फैसले की आलोचना कर इसे अस्वीकार्य बताया। वहीं, सिंध की राजनीति में काफी असर रखने वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने मांग की कि मुल्क के राष्ट्रपति को संयुक्त सत्र बुलाना चाहिए।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल में अमेरिका यात्रा पर गए थे जहां उनकी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात हुई थी। इस दौरान ट्रंप ने बयान दिया था कि वे कश्मीर मसले पर मध्यस्थता कर सकते हैं। ट्रंप के बयान की भारत के अलावा अमेरिका में भी काफी आलोचना हुई। हालांकि पाकिस्तान में इसका स्वागत किया गया। अब जबकि भारत ने अनुच्छेद-370 के संबंध में इतना बड़ा फैसला कर लिया है तो कई पाकिस्तानी सोशल मीडिया पर टिप्पणी कर रहे हैं कि उन्हें ट्रंप ने निराश ही किया।

LEAVE A REPLY