कांग्रेस नेता राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी

नई दिल्ली/भाषा। कांग्रेस नेता और वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने हाल ही में केरल में आई विनाशकारी बाढ़ में दस्तावेज गंवाने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री पी. विजयन से एकल खिड़की व्यवस्था बनाने की मांग की है।

विजयन को लिखे पत्र में राहुल ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित कई परिवारों के राशन कार्ड, आधार कार्ड, स्कूल या कॉलेज प्रमाण पत्र, जमीन के मालिकाना हक वाले दस्तावेज, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, पैन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज गुम हो गए।

उन्होंने कहा कि गुम या नष्ट दस्तावेजों को फिर से जारी करने के लिए बाढ़ पीड़ितों को कई कार्यालयों में जाने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

गांधी ने सुझाव दिया कि बाढ़ पीड़ितों को कई कार्यालयों में भेजे जाने के बजाय जिला कलेक्टर के कार्यालय में एक नोडल अधिकारी बनाया जाए जो प्रभावित परिवारों के गुम दस्तावेज के लिए आवेदन एक जगह प्राप्त कर सकें।

उन्होंने 23 अगस्त को लिखे पत्र में कहा कि नोडल अधिकारी संबंधित विभागों से समन्वय कर सकते हैं, दस्तावेजों की प्रतिलिपि हासिल कर सकते हैं और परिवारों के घर पहुंचवा सकते हैं। राहुल ने कहा, मुझे उम्मीद है कि राज्य सरकार इस बारे में प्रभावित परिवारों को हरसंभव सहयोग करेगी।