सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

त्रिशूर/भाषा। दुनियाभर में कोरोना वायरस से होने वाली तमाम समस्याओं के बीच केरल में इसकी एक अनोखी ही कहानी सामने आई है, जहां दो सप्ताह पहले चीन से वापस आए एक युवक को स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुरोध पर अपनी शादी स्थगित करनी पड़ी।

इस युवक को फिलहाल अपने घर में ही रहने को कहा गया है। कंदानगोडे ग्राम पंचायत में मंगलवार को उसकी शादी होनी थी। पंचायत से जुड़े सूत्रों ने बताया कि उन्हें एक दिन पहले ही शादी की जानकारी मिली थी। सूत्रों ने कहा, हमें तीन फरवरी को ही शादी की जानकारी मिली थी। स्वास्थ्य निरीक्षक ने तुरंत जिला चिकित्सक अधिकारी (डीएमओ) से संपर्क किया और हमने उप निदेशक को एक पत्र भेजा।

उन्होंने कहा, अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद, परिवार ने शादी स्थगित की। युवक चीन के वुहान से 15,000 किलोमीटर दूर यीवू में एक अकाउंटेंट की नौकरी करता है। वह 19 जनवरी को कोच्चि हवाई अड्डे पर पहुंचा था। चीन में हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने उससे कहा है कि सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य मानकों के तहत वह शादी नहीं कर सकता। इसके तहत चीन से लौटने वाले लोगों को स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी जानकारी देनी होगी और 28 दिन तक घर में ही रहना होगा।

राज्य में अभी तक कम से कम 2,321 लोग घर में निगरानी में हैं और 100 को विभिन्न अस्पतालों द्वारा बनाए गए पृथक वार्ड में रखा गया है। चीन में इस घातक वायरस से अभी तक 490 लोगों की जान जा चुकी है और 24 हजार से अधिक मामलों सामने आए हैं।