शिकंजे में गैंगस्टर रवि पुजारी, कड़ी सुरक्षा के बीच अधिकारी उसे सेनेगल से बेंगलूरु लेकर आए।
शिकंजे में गैंगस्टर रवि पुजारी, कड़ी सुरक्षा के बीच अधिकारी उसे सेनेगल से बेंगलूरु लेकर आए।

बेंगलूरु/भाषा। भगोड़ा गैंगस्टर रवि पुजारी सोमवार को सेनेगल से बेंगलूरु लाया गया। वह हत्या और वसूली जैसे कई गंभीर अपराधों में वांछित रहा है। उसे दक्षिण अफ्रीका में एसए (दक्षिण अफ्रीका) पुलिस और सेनेगल सुरक्षा एजेंसियों ने एक संयुक्त अभियान में पकड़ा था, जिसके बाद वह सेनेगल प्रत्यर्पित कर दिया गया।

सेनेगल में रवि पुजारी की गिरफ्तारी की जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधिकारियों का एक दल उसे लाने के लिए वहां गया था। इस दल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अमर कुमार पांडे और बेंगलूरु के संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल भी शामिल थे। दल ने प्रत्यर्पण की कार्यवाही पूरी की और उसे ‘एयर फ्रांस’ के विमान से बेंगलूरु लाए। रवि पुजारी सोमवार को ही अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 7 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजने का आदेश दिया।

इस बीच, एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें हवाईअड्डे पर सुरक्षा बलों के अधिकारी इस गैंगस्टर को लेकर आते दिखाई दे रहे हैं। अपनी पुरानी तस्वीरों के उलट, रवि पुजारी के बाल बढ़े हुए हैं और उसने टोपी पहन रखी है। उसने संभवत: हथकड़ी छिपाने के लिए अपने हाथों पर एक सफेद कपड़ा डाल रखा था, ताकि सोशल मीडिया पर उसकी ऐसी कोई तस्वीर वायरल न हो जाए जिसमें उसके हाथ बंधे हुए नजर आएं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

बता दें कि रवि पुजारी को सेनेगल अधिकारियों ने पिछले साल गिरफ्तार किया था लेकिन स्थानीय अदालत द्वारा उसे जमानत देने के कारण भारतीय पुलिस उसे वापस नहीं ला पाई थी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इसके बाद पुजारी जमानत का उल्लंघन करते हुए सेनेगल से भाग कर दक्षिण अफ्रीका चला गया था।

यह गैंगस्टर कई जघन्य अपराधों में शामिल था और उसने कर्नाटक में अपना नेटवर्क फैला रखा था। भारत ने रवि पुजारी को प्रत्यर्पित करने के सेनेगल सरकार के फैसले की सराहना की है। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पुजारी कर्नाटक समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में दर्ज उगाही और हत्या सहित कई मामलों में वांछित था। वह 15 साल से फरार चल रहा था।

सूत्रों ने बताया कि गैंगस्टर से जुड़े मामलों की जांच में राष्ट्रीय जांच एजेंसी, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग शामिल होगी। पुलिस के मुताबिक, गैंगस्टर पर 200 से ज्यादा मामले हैं। पुजारी शुरू में गैंगस्टर छोटा राजन से जुड़ा हुआ था, लेकिन उसने फरार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के लिए भी काम किया है।