नलिन कुमार कटील
नलिन कुमार कटील

बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील ने शनिवार को कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने बाढ़ राहत कार्य बेहतर तरीके से किया। उनका यह बयान विपक्षी कांग्रेस और जद (एस) की आलोचना के बीच आया है।

दक्षिण कन्नड़ जिले से सांसद कटील ने विपक्षी पार्टियों से राजनीति करने के बजाय बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे कार्य में सहयोग करने को कहा।

उन्होंने कहा, राज्य सरकार राहत कार्य में असफल नहीं हुई है, हमारे मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने वह काम किया जो पिछली सरकारें नहीं कर सकीं। उन्होंने वे फैसले लिए जिन्हें अब तक नहीं लिया गया था। कटील ने कहा, राहत कार्य तेजी से किए गए…हमारी सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए बेहतर तरीके से बचाव कार्य किया।

उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा, केंद्र सरकार ने भी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम और अध्ययन दल भेजकर एवं धन मुहैया कर सहयोग किया।

राहत राशि जारी करने में कथित देरी को लेकर हो रही आलोचना के बीच केंद्र सरकार ने बाढ़ प्रभावित कर्नाटक के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष से 1,200 रुपए की अग्रिम राशि जारी की।

कटील ने अब तक उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि पूरी तरह से नष्ट हो गए मकानों के लिए पांच लाख रुपए, बाढ़ पीड़ितों को 10,000 रुपए त्वरित राहत के तौर पर देने, विस्थापितों को 5,000 रुपए मासिक किराया देने जैसे कदम उठाए गए हैं और राज्य सरकार 3,000 करोड़ रुपए जारी कर चुकी है।

उल्लेखनीय है कि अगस्त महीने में राज्य में आई बाढ़ से 22 जिलों के 103 तालुका प्रभावित हुए और 80 लोगों की मौत हो गई। सात लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजना पड़ा और हजारों मकान क्षतिग्रस्त हो गए।