pm narendra modi
pm narendra modi

चूरू/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजस्थान के चूरू आए। यहां उन्होंने एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। भारतीय वायुसेना द्वारा पीओके में दाखिल होकर आतंकी कैंपों पर कार्रवाई के बाद मोदी की यह पहली जनसभा थी। इस दौरान लोग बेहद उत्साहित थे। लोगों का जोश देख मोदी बोले, आज आपका मिजाज कुछ और ही लग रहा है! इसके बाद उन्होंने भारत माता के जयकारे लगवाए।

मोदी ने कहा कि आज एक ऐसा पल है, हम सब लोग भारत के पराक्रमी वीरों को नमन करें। उन्होंने कहा कि आज चूरू की धरती से मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कविता की पंक्तियां सुनाते हुए कहा कि सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा। मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा। मेरा वचन है भारत मां को तेरा शीश नहीं झुकने दूंगा। सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा।

मोदी ने कहा कि न भटकेंगे न अटकेंगे, कुछ भी हो हम देश नहीं मिटने देंगे। उन्होंने कहा कि देश से बढ़कर कुछ नहीं है। देश की सेवा करने वालों को, देश के निर्माण में लगे हर व्यक्ति को यह प्रधानसेवक नमन करता है। हमारे लिए खुद से बड़ा दल है और दल से भी बड़ा देश है। इसी भावना के साथ हम निरंतर देश के प्रत्येक जन की सेवा में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आपके इस प्रधानसेवक ने शहीदों के परिवारों और पूर्व सैनिकों से वन रैंक वन पेंशन को लागू करने का भी वादा किया था। मुझे खुशी है कि चूरू और राजस्थान के हज़ारों परिवारों सहित देशभर के 20 लाख से अधिक सैनिक परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है।

मोदी ने कहा कि इस योजना के लागू होने के बाद हमारी सरकार 35 हजार करोड़ रुपए वितरित कर चुकी है। इसका बहुत बड़ा लाभ राजस्थान के एक लाख से अधिक फौजी परिवारों को भी हुआ है। जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान की भावनाओं को साथ लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो दिन पूर्व देश के इतिहास में किसानों के लिए बनाई गई सबसे बड़ी योजना की शुभ शुरुआत हुई है। बाबा गोरखनाथ का तो इस भूमि से भी नाता रहा है। उनके आशीर्वाद से यूपी के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लॉन्च किया गया।

मोदी ने कहा कि एक बटन दबाते ही देशभर के एक करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में 2 हज़ार रुपए की पहली किस्त पहुंच गई है और बाकियों को भेजने का काम जारी है। दुख की बात यह है कि परसों जिन 1 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को मोदी सरकार की तरफ से सीधी मदद की पहली किस्त पहुंची, उसमें चूरू का, राजस्थान का एक भी किसान परिवार नहीं था। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां की सरकार ने अभी तक केंद्र सरकार को लाभार्थी किसानों की सूची ही नहीं भेजी है।

मोदी ने कहा कि आपके इस प्रधानसेवक ने किसानों के लिए जो योजना बनाई है, उसका लाभ आपको निरंतर होगा। अभी की स्थिति के हिसाब से ही 75 हज़ार करोड़ रुपए हर वर्ष किसानों के बैंक खाते में सीधे, बिना किसी बिचौलिए के जाने वाले हैं यानी अगले 10 साल में साढ़े सात लाख करोड़ रुपए किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाने वाले हैं। इसके लिए किसानों को कुछ नहीं करना है। आपके फोन पर संदेश आएगा कि पैसे जमा हो गए हैं।

मोदी ने कहा कि एक फरवरी को जब संसद में इस योजना का ऐलान हमने किया था तो कई लोग कहने लगे थे कि ये हो ही नहीं पाएगा, ये नामुमकिन है, लेकिन अब नामुमकिन मुमकिन है, क्योंकि ये मोदी सरकार है। 25 दिन के भीतर-भीतर किसानों के खातों में पहली किस्त पहुंचनी शुरू हो गई। देश के किसान, देश के गरीब का कल्याण हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में है, लेकिन जब उनसे जुड़ी योजनाओं पर भी राजनीति की जाती है, तो दुख होता है।

मोदी ने कहा कि इसका एक और उदाहरण है आयुष्मान भारत योजना। इस योजना के तहत देशभर में 50 करोड़ गरीबों को हर वर्ष 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है। स्वास्थ्य हो, शिक्षा हो, हमारी सरकार सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर चल रही है। हम ऐसे लक्ष्य पूरे करने का प्रयास कर रहे हैं, जिनके बारे में पहले कोई सोच नहीं सकता था। उन्होंने कहा कि ये बदला हुआ भारत, नई रफ्तार के साथ काम कर रहा है। मुझे इस बात का गर्व है कि पिछले चार साल में ही गरीबों के लिए डेढ़ करोड़ मकान बन चुके हैं। स्थिति ये है कि अगर पुरानी गति से हम काम करते तो हमें इतने मकान बनाने में हमें कई दशक लग जाते।

मोदी ने कहा कि हाल में जीएसटी काउंसिल ने एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है। घरों पर लगने वाले जीएसटी में बड़ी कटौती की गई है। अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट में मकानों पर जीएसटी अब 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत, तो अफ़ोर्डबल हाउजिंग पर इसको 8 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत किया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से चूरू के विकास के लिए आप सभी के जीवन को आसान बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। वसुंधराजी की सरकार के समय ही यमुना का पानी चूरू के अनेक इलाकों तक पहुंच चुका है और अगर यहां की सरकार ने गंभीरता दिखाई तो बाकी जगहों तक भी जल्द ही यमुना का पानी पहुंच जाएगा।

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी पर विशेष बल दिया गया है। गांवों में सड़कों पर तेज़ी से काम किया गया है। वहीं नेशनल हाईवे का निर्माण भी तेज़ गति से हो रहा है। सिरसा से चूरू वाया नोहर, साहवा और तारानगर नेशनल हाईवे को लेकर भी प्रक्रियाएं तेज़ी से पूरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीब का, किसान का, जवान का और नौजवान को सम्मान देने का प्रयास अगर संभव हो पा रहा है, तो इसके पीछे एक ही ताकत है। ये ताकत है आपकी, आपके एक वोट की।

मोदी ने कहा कि आपका ही वोट है जिसने 2014 में केंद्र में एक मजबूत सरकार बनाई थी, जिसका दम दुनिया आज देख रही है। अब आपका ही वोट मजबूर और कमजोर सरकार का सपना देखने वालों को जवाब देगा और आपका ही वोट मुझे और भारतीय जनता पार्टी को पहले से ज्यादा मजबूती देगा। मोदी ने अपना संबोधन राजस्थानी में शुरू किया था। इस दौरान उन्होंने सालासर बालाजी, गोगाजी महाराज और शूरवीरों को नमन किया। जनसभा में उपस्थित लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और पार्टी के नेता उपस्थित थे।

2 COMMENTS

  1. नमस्ते। भगवान् के घर देर है। अंधेर नहीं। जय हिंद।

LEAVE A REPLY