वायुसेना प्रमुख धनोआ एवं विंग कमांडर अभिनंदन
वायुसेना प्रमुख धनोआ एवं विंग कमांडर अभिनंदन

पठानकोट/भाषा। इस साल फरवरी में भारत-पाकिस्तान के बीच सैन्य टकराव के दौरान वीरता के प्रतीक बने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने सोमवार को वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाया। अभिनंदन ने गत 27 फरवरी को भारत-पाकिस्तान के बीच हवा में हुए संघर्ष के दौरान लड़ाकू विमान से आपात निकासी के करीब छह माह बाद अभी लगभग दो हफ्ते पहले ही मिग-21 उड़ाना शुरू किया है।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को धनोआ और अभिनंदन ने पठानकोट वायुसेना स्टेशन से मिग-21 में उड़ान भरी।गौरतलब है कि 27 फरवरी को हवाई लड़ाई के दौरान वायुसेना के 36 वर्षीय पायलट अभिनंदन के विमान मिग-21 के गिरने के बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। अपना मिग-21 गिरने से पहले अभिनंदन ने पाकिस्तान के उन्नत लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था।

अभिनंदन को एक मार्च को पाकिस्तान ने रिहा कर दिया था, लेकिन विमान से कूदने के दौरान उन्हें लगी चोट की वजह से उन्हें लगभग छह महीने के लिए विमान उड़ाने की जिम्मेदारी से दूर रखा गया। हवाई लड़ाई के दौरान पाकिस्तान का विमान मार गिराने के चलते उन्हें युद्धकाल के तीसरे सबसे बड़े वीरता पुरस्कार ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया गया।उल्लेखनीय है कि देश का शीर्ष वीरता पुरस्कार ‘परमवीर चक्र’ और द्वितीय शीर्ष वीरता पुरस्कार ‘महावीर चक्र’ है।