राकांपा अध्यक्ष शरद पवार
राकांपा अध्यक्ष शरद पवार

मुंबई/भाषा। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार मंगलवार को शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत से मिलने अस्पताल पहुंचे। राउत की सोमवार को लीलावती अस्पताल में एंजियोप्लास्टी हुई है। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच दोनों नेताओं के मध्य क्या बातचीत हुई, इसका अभी पता नहीं चल सका है। राकांपा प्रमुख अपने पोते एवं विधायक रोहित पवार के साथ यहां पहुंचे थे। गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद शिवसेना और भाजपा के बीच सरकार बनाने को ले कर चल रही रस्साकशी के बीच राउत ने कई बार पवार से मुलाकात की थी।

शिवसेना ने सोमवार को दावा किया था कि महाराष्ट्र में भाजपा के बिना उसकी सरकार का समर्थन करने के लिए राकांपा और कांग्रेस ‘सैद्धांतिक समर्थन’ देने पर सहमत हो गई हैं लेकिन वह राज्यपाल द्वारा तय समयसीमा के पहले इन दलों से समर्थन पत्र नहीं ले सकी। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने तीन दिन की और मोहलत देने के शिवसेना के अनुरोध को ठुकरा दिया।

राज्यपाल से मुलाकात के बाद शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने सोमवार रात यहां राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा कि दोनों दल (कांग्रेस और राकांपा) ने पार्टी नीत सरकार को समर्थन देने की सैद्धांतिक सहमति जताई है, लेकिन राज्यपाल ने संख्याबल जुटाने के लिए उनकी पार्टी के और वक्त मांगने के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया है।

आदित्य ने कहा कि सरकार बनाने का उनकी पार्टी का दावा अब भी कायम है। राज्यपाल ने रविवार को शिवसेना को सोमवार शाम 7:30 बजे तक सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए आमंत्रित किया था। शिवसेना 56 सीटों के साथ 288 सदस्यीय विधानसभा में दूसरा सबसे बड़ा दल है।