भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी
भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी

नई दिल्ली/भाषा। भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के 92वें जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उनके योगदान को याद किया और कहा कि उन्होंने पार्टी को भारतीय राजनीति का एक प्रभावशाली स्तंभ बनाया।

प्रधानमंत्री भाजपा के वरिष्ठ नेता से मुलाकात करने उनके घर गए और कहा कि आडवाणी ने बुनियादी विचारधारा से कभी कोई समझौता नहीं किया।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, विद्वान, कुशल राजनेता और सर्वाधिक सम्मानित नेताओं में से एक…, नागरिकों को सशक्त बनाने में लाल कृष्ण आडवाणीजी के विशिष्ट योगदान को भारत हमेशा याद रखेगा।

आडवाणी को जन्मदिन की बधाई देते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने भाजपा को आकार देने और मजबूत बनाने के लिए कई दशकों तक कठिन संघर्ष किया।

मोदी ने कहा, बीते वर्षों में हमारी पार्टी भारतीय राजनीति के एक प्रभावशाली स्तंभ के तौर पर उभरी है तो इसका श्रेय आडवाणी जी जैसे नेताओं और उनके द्वारा दशकों तक तैयार किए गए नि:स्वार्थ भाव से काम करने वाले कार्यकर्ताओं को जाता है।

उन्होंने कहा, आडवाणी ने बुनियादी विचारधारा से कभी कोई समझौता नहीं किया। जब भी लोकतंत्र की रक्षा की बात आई तो वह सबसे आगे रहे। मंत्री के तौर पर उनके प्रशासनिक कौशल को वैश्विक स्तर पर सराहा गया।

गृह मंत्री अमित शाह ने भी राष्ट्र के प्रति आडवाणी के समर्पण की प्रशंसा की और कहा कि उनके नेतृत्व, अथक काम करने की उनकी क्षमता और संगठनात्मक कौशल ने भाजपा को एक राष्ट्रीय दल बनाया।

उन्होंने ट्वीट किया, अपने अथक परिश्रम और संगठन कुशलता से भाजपा को एक राष्ट्रीय पार्टी का स्वरूप देने वाले, हम सबके आदरणीय और भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ। ईश्वर आपको स्वस्थ जीवन व दीर्घायु प्रदान करे, ऐसी कामना करता हूं।

उन्होंने आगे लिखा, आडवाणीजी का पूरा जीवन राष्ट्र के विकास और कल्याण के लिए समर्पित है। अपनी अद्भुत नेतृत्व क्षमता से उन्होंने न सिर्फ पार्टी की एक मजबूत नींव रखी बल्कि लाखों कार्यकर्ताओं को भी प्रेरित किया। सरकार में रहते हुए आडवाणी जी ने राष्ट्रहित सर्वोपरि मान कर भारत को नयी गति देने का काम किया।

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी आडवाणी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। आडवाणी का जन्म वर्ष 1927 में कराची में हुआ था।