जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम
जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम

श्रीनगर/भाषा। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा है कि घाटी में शुक्रवार को राज्य सरकार के कार्यालयों में सामान्य ढंग से कामकाज हुआ, जबकि स्कूल अगले सप्ताह फिर खुलेंगे।

सुब्रमण्यम ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पांच अगस्त को जब पाबंदियां लगाई गईं, तब से कोई जनहानि नहीं हुई। पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को निरस्त कर दिया गया था और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था।

मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि राज्य के 12 जिलों में सामान्य रूप से कामकाज हो रहा है जबकि मात्र पांच जिलों में भी सीमित पाबंदियां ही हैं। उन्होंने कहा कि जगह-जगह किए उपायों से स्पष्ट है कि जान-माल का कोई भी नुकसान नहीं हुआ है।

मुख्य सचिव ने कहा कि लागू किए गए प्रतिबंधों की समीक्षा की जा रही है। इसके अलावा कानून-व्यवस्था के आकलन के आधार पर उचित निर्णय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सीमापार से आतंकवाद की घटनाओं के मद्देनजर केंद्र की ओर से सावधानी भरे कदम उठाए गए हैं.. आनेवाले दिनों में पाबंदियों में छूट दी जाएगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी दिनों छूट बढ़ाई जाएगी। सप्ताहांत के बाद क्षेत्रवार स्कूल खुलेंगे। उन्होंने कहा कि सरकारी दफ्तरों में बड़ी संख्या में कर्मचारी पहुंचे हैं। कुछ हिस्सों में फोन सेवा बहाल कर दी गई। आने वाले दिनों में यह क्षेत्रवार सभी हिस्सों में दोबारा बहाल कर दी जाएगी।