नित्यानंद
नित्यानंद

अहमदाबाद/नई दिल्ली/भाषा। इंटरपोल ने विवादास्पद स्वयंभू बाबा नित्यानंद के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है। गुजरात पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। नित्यानंद अहमदाबाद के पास अपने आश्रम में रहने वाले तीन बच्चों को गलत तरह से बंधक बनाने और उनके अपहरण का मामला दर्ज होने के बाद पिछले साल नवंबर में देश से भाग गया था।

एक स्थानीय अदालत में बुधवार को अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस द्वारा दाखिल आरोपपत्र में ब्लू कॉर्नर नोटिस के विवरण का उल्लेख किया गया है। किसी अपराध के संबंध में किसी व्यक्ति की पहचान, स्थान या गतिविधियों के बारे में उसके सदस्य देशों से अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने के लिए अंतरराष्ट्रीय पुलिस द्वारा एक ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया जाता है।

अधिकारियों ने बताया कि गुजरात पुलिस ने भारत में इंटरपोल मामलों के लिए केन्द्रीय निकाय सीबीआई को एक अनुरोध भेजा था और नित्यानंद के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की थी। पुलिस उपाधीक्षक के टी कामरिया ने कहा, इंटरपोल ने इस महीने विवादास्पद स्वयंभू बाबा के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस अब इस पर काम कर रही है कि उसके खिलाफ इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराया जाए। राज्य पुलिस ने यहां नित्यानंद के आश्रम से दो लड़कियों के लापता होने के बाद उसके खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी। उस पर अपना आश्रम चलाने के लिए अनुयायियों से चंदा एकत्र करने के वास्ते बच्चों को कैद करके रखने और अपहरण के आरोप हैं।