सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.
सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। पूर्व विदेश मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात को निधन हो गया। देशभर में लोग उन्हें याद कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर देश-विदेश से लोग उन्हें नमन कर रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वराज के घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया। वे स्वराज को श्रद्धांजलि देते समय भावुक दिखे। उन्होंने सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी से मिलकर उन्हें सांत्वना दी।

इससे पहले उन्होंने ट्वीट किया, भारतीय राजनीति में एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया। भारत एक असाधारण नेता के निधन से शोकसंतप्त है, जिन्होंने जनसेवा और निर्धनों के जीवन में सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। सुषमाजी अपने आप में अलग थीं और करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थीं।

केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी। शाह ने कहा, सुषमाजी के निधन से मैं, भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ता और देश में उनके करोड़ों चाहने वाले दुखी हैं। यह देश की राजनीति के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने स्वराज को नमन किया। सुषमा स्वराज के निधन पर राज्यसभा में भी शोक व्यक्त किया गया। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शोकपत्र पढ़ा और दो मिनट का मौन रखा गया। वेंकैया नायडू और वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने सुषमा स्वराज के घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते समय भावुक हुए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी सुषमा स्वराज के आवास पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

बसपा प्रमुख मायावती ने सुषमा स्वराज के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने सुषमा के पति स्वराज कौशल से मुलाकात की। मायावती ने कहा, सुषमाजी के निधन से काफी दुख पहुंचा है। वे एक शानदार नेता और प्रवक्ता थीं।

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वराज के आवास पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी।

तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित की। योगगुरु स्वामी रामदेव, भाजपा सांसद हेमा मालिनी, रवि किशन भी श्रद्धांजलि देने सुषमा स्वराज के आवास पहुंचे।

LEAVE A REPLY

fourteen − 3 =