भारतीय जनता पार्टी
भारतीय जनता पार्टी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची रविवार रात को जारी कर दी। सूची में 131 उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। बाकी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान जल्द होने की संभावना जताई जा रही है। राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होगा। वहीं चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया 12 नवंबर से शुरू हो गई है। 19 नवंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं।

रविवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति और संसदीय बोर्ड की बैठक के ​बाद जब पहली सूची घोषित हुई तो उम्मीदवारों और उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। सूची में कई नए चेहरों को जगह दी गई है। वहीं 23 विधायकों और तीन मंत्रियों के नाम नदारद हैं। भाजपा ने बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम को बाड़मेर से उम्मीदवार बनाया है। सूची में वे अकेले मौजूदा सांसद हैं जिन्हें टिकट दिया गया है।

भाजपा ने 85 मौजूदा विधायकों को फिर टिकट दिया है। इसके अलावा 25 नए चेहरों पर दांव लगाया गया है। चर्चा है कि भाजपा द्वारा सूची जारी होने के बाद कांग्रेस नेतृत्व दोबारा गुणा-गणित में जुट गया है। कांग्रेस हर सीट पर भाजपा उम्मीदवारों से चुनौती के मद्देनजर आकलन कर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेगी।

भाजपा ने सूरतगढ़ से रामप्रताप कासनिया को उम्मीदवार बनाया है और हनुमानगढ़ से डॉ. रामप्रताप को मैदान में उतारा है। इसी प्रकार बीकानेर पूर्व से सिद्धिकुमारी को टिकट मिला है, सादुलपुर से रामसिंह कस्वां उम्मीदवार हैं। भाजपा ने चूरू से राजेंद्र राठौड़, पिलानी से कैलाश मेघवाल, सूरजगढ़ से सुभाष पूनियां, मंडावा से नरेंद्र कुमार, उदयपुरवाटी से शुभकरण चौधरी को टिकट दिया है।

वहीं खेतड़ी से धर्मपाल गुर्जर, नीम का थाना से प्रेम सिंह बाजौर, श्रीमाधोपुर से झाबर सिंह खर्रा, चौमूं से रामलाल शर्मा, भरतपुर से विजय बंसल, धौलपुर से शोभारानी कुशवाह, सपोटरा से गोलमा देवी मीणा, टोंक से अजीत मेहता, लाडनूं से मनोहर सिंह, नागौर से मोहनराम चौधरी, डेगाना से ​अजय सिंह किलक, शेरगढ़ से बाबूसिंह राठौड़, सरदारपुरा से शंभूसिंह खेतासर, सूरसागर से सूर्यकांता व्यास, भीनमाल से पूराराम चौधरी को टिकट मिला है।

इसके अलावा सिरोही से ओटाराम देवासी, उदयपुर से गुलाबचंद कटारिया, घाटोल से हरेंद्र निनामा, बूंदी से अशोक डोगरा, अंता से प्रभुलाल सैनी और मनोहर थाना से गोविंद रानीपुरिया उम्मीदवार बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन से ही चुनाव लड़ेंगी। 200 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस जीत के लिए पूरा जोर लगा रही हैं।

ये भी पढ़िए:
– पुणे में सार्वजनिक स्थान पर थूका तो करनी होगी सफाई, देना पड़ेगा जुर्माना
– एटीएम कार्ड ठगी रोकने के लिए 4 बैंकों ने जारी किया विकल्प, घर बैठे सुरक्षित करें रकम
– झारखंड के इस गांव में पहली बार बोरिंग करने आया वाहन, लोगों में खुशी की लहर
– अब वृंदावन में नौका विहार करते देखे गए तेज प्रताप, बोले- ज़िंदगी जी लेने दो

LEAVE A REPLY

three × 3 =