सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने अपने बयान में उन देशों को नसीहत दी है जो चीन से अंधाधुंध मदद ले रहे हैं। जनरल रावत ने कहा है कि उन देशों को जल्द अहसास हो जाएगा कि कुछ भी मुफ्त में नहीं मिलता। वे बिम्सटेक सैन्य अभ्यास 18 के समापन समारोह से अलग मीडिया के सवालों के जवाब दे रहे थे।

इस दौरान उनसे नेपाल और चीन के संबंधों पर सवाल पूछा गया। इसके जवाब में जनरल रावत ने कहा कि कोई देश जो आर्थिक विकास करने का इच्छुक है तो उसे द्विपक्षीय या बहुपक्षीय सहयोग के रास्ते ढूंढ़ने होते हैं। जनरल रावत ने कहा कि चीन के पास धन है तो वह उसे खर्च कर रहा है लेकिन जो लोग उसकी मदद ले रहे हैं, उन्हें जल्द इस बात का अहसास हो जाएगा कि मुफ्त में कुछ भी नहीं मिलता।

सेना प्रमुख ने कहा ​है कि ऐसे संबंध दीर्घकालीन नहीं बल्कि अस्थायी होते हैं। इसके बाद जैसे ही दुनिया में सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र की परिस्थितियां बदलती हैं, वे संबंध बदल जाते हैं। उन्होंने अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों का हवाला दिया और कहा कि वे पहले जैसे नहीं रहे। जनरल रावत ने कहा है कि ऐसे अस्थायी गठबंधन पर चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना होगा।

इस अवसर पर जनरल रावत ने भौगोलिक स्थिति के आधार पर कहा कि इसकी वजह से नेपाल और भूटान को हमारे देश के प्रति झुकाव रखना होगा। उन्होंने पड़ोसी देशों के साथ बेहतर कूटनीतिक संबंधों को जरूरी बताते हुए कहा कि भारत इसके लिए प्रयास कर रहा है। उन्होंने चीन पर कहा कि यह भारत के आर्थिक प्रतिस्पर्धी के तौर पर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे देश का आर्थिक विकास आतंकवाद के खतरे को कम करने में मदद करेगा।

चीन को लेकर दुनिया के कई देशों में विशेषज्ञ चिंता जता चुके हैं। खासतौर से ​चीन द्वारा दिए गए कर्जे को अर्थव्यवस्था के लिए दीर्घकाल में खतरा बताया जा रहा है। पाकिस्तान में चीन भारी निवेश कर चुका है। अब वहां एक अलग शहर बनाया जा रहा है जहां लाखों की तादाद में चीनी नागरिक आकर रहेंगे। इस संबंध में पाकिस्तान के कई विशेषज्ञ कह चुके हैं कि आने वाले वर्षों में चीन पाकिस्तान की अ​र्थव्यवस्था पर कब्जा कर लेगा।

ये भी पढ़िए:
– नरेंद्र मोदी की 5 खूबियां जिनकी बदौलत वे बने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री
– जनसंख्या के मुद्दे पर गिरिराज सिंह का बयान- देश के 54 जिलों में घटी हिंदुओं की आबादी
– पानी में डुबोकर रोटी खा रहे इस बुजुर्ग का वीडियो आपके मन में कई सवाल छोड़ जाएगा
– हर रोज बढ़ रही है नंदी की यह मूर्ति, श्रद्धालु मानते हैं शिवजी का चमत्कार

LEAVE A REPLY

fifteen − fourteen =