फेनी तूफान
फेनी तूफान

भुवनेश्वर/एजेन्सी। ओडिशा में फेनी तूफान को लेकर ओडिशा राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। खबर के मुताबिक, फेनी ने रफ्तार पकड़ ली है और 16 किलोमीटर की रफ्तार से ओडिशा तट की ओर ब़ढ रहा है।

पूर्वानुमान के मुताबिक, यह शुक्रवार को शाम तीन बजे से काफी पहले सुबह 8-10 बजे के बीच पुरी के शहर गोपालपुर में दस्तक दे सकता है। इस मद्देनजर गुरुवार आधी रात के बाद से भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर कोई फ्लाइट लैंड नहीं करेगी। साथ ही प्रभावित इलाकों के सभी कॉलेज और व्यावसायिक प्रतिष्ठान शुक्रवार को बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक फोनी तूफान के शुक्रवार की शाम साढ़े 5 बजे के आस-पास पहुंचने की आशंका जताई जा रही थी लेकिन नए पूर्वानुमान के मुताबिक यह शुक्रवार सुबह ही दस्तक दे सकता है। इसे लेकर राज्य प्रशासन राहत और बचाव की तमाम तैयारियों में युद्ध स्तर पर लगा हुआ है।

गृह मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक, चक्रवाती तूफान फोनी की वजह से ओडिशा के 10 हजार गांव, 9 जिलों और 52 कस्बों के प्रभावित होने की आशंका है। इस मद्देनजर तकरीबन साढ़े 11 लाख लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा दिया गया है। ओडिशा सरकार द्वारा निकासी को लेकर पहले ही कार्रवाई जारी है।

राज्य सरकार ने तूफान से प्रभावित लोगों के लिए 900 चक्रवात आश्रय-स्थल बनाए गए हैं। वहीं तूफान को लेकर राज्य के सीएम नवीन पटनायक ने बुधवार को सचिवालय में हाई लेवल मीटिंग कर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की 15 मई तक छुट्टी रद्द कर दी है।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

LEAVE A REPLY

15 + 6 =