herbal treatment
herbal treatment

बेंगलूरु। बारिश के दौरान ज्यादातर लोग तमाम तरह के इन्फेक्शन्स और एलर्जी का शिकार होते हैं जो बुखार, सिरदर्द जैसे कई समस्याएं पैदा करता है। मॉनसून सीजन में इंफेक्शन, एलर्जी, कोल्ड होना आम बात है। इंफेक्शन से शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है। कई बार ऐसी स्थिति में खाना पचाना मुश्किल होता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। तो जानें कैसे आप मॉनूसन सीजन में इम्यून सिस्टम बढ़ा सकते हैं?

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए सबसे पहले तो आपको हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए। दूसरा अपनी नींद पूरी करें। नींद के साथ कोई कॉम्प्रोमाइज ना करें। कम से कम 7 से 8 घंटे सोएं। तनाव से दूर रहें। तनाव का इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इम्यून बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड : प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के लिए कुछ फूड ऐसे हैं जिसे आप खाना बनाने के दौरान शामिल कर सकते हैं।

काली मिर्च
पाउडर के तौर पर या क्रश करके किसी भी रूप में आप काली मिर्च का सेवन करें, इससे गै्ट्रिरक प्रॉब्लम्स नहीं होंगी। काली मिर्च से शरीर में पनपने वाले कई बैक्टीरिया खत्म किए जा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व बुखार और अन्य इंफेक्शंस से बचाते हैं।

तुलसी
बुखार, अस्थमा या फेंफ़डों की किसी भी तरह की बीमारी से तुलसी खाकर बचा जा सकता है। तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर पीने से पानी भी साफ हो जाता है।अदरक और

लहसुन
सुपर एंटी इंफ्लेमेट्री तत्वों से भरपूर अदरक और लहसून शरीर में होने वाले दर्द और मितली से बचाते हैं। अंगुठे के आकार की अदरक, एक नींबू, 2-4 टुकड़े लहसुन के और एक गाजर। इन सबका जूस बनाकर पीने से इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत होता है।

हल्दी और शहद
सीजनल एलर्जी से बचने के लिए हल्दी और शहद रामबाण हैं। ये बुखार, वायरल इंफेक्शन या फिर सीजनल एलर्जी के बैक्टीरिया को खत्म करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है।

LEAVE A REPLY

17 + 1 =