सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

दावोस/भाषा। दुनिया भर की कंपनियों के लिए वृद्धि के लिहाज से भारत चौथा सबसे अच्छा बाजार है। एक वैश्विक सर्वेक्षण में 9 प्रतिशत कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) ने अमेरिका, चीन और जर्मनी के बाद भारत को चौथा सबसे अच्छा बाजार माना है।

वहीं, दूसरी ओर भारत के 40 प्रतिशत मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने भरोसा जताया कि 2020 में उनकी कंपनी की आय में वृद्धि होगी। चीन में सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत अधिकारियों ने आय में वृद्धि की संभावनाएं जताई हैं। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक के दौरान पीडब्ल्यूसी का यह वैश्विक सीईओ सर्वेक्षण जारी किया गया।

आने वाले साल में कंपनी की वृद्धि को लेकर ज्यादातर कार्यकारी अधिकारियों का रुख हालांकि बहुत ज्यादा सकारात्मक नहीं है। केवल 27 प्रतिशत सीईओ ने माना कि वे अगले 12 महीने में कंपनी की वृद्धि को लेकर वह ‘बहुत आश्वस्त’ हैं।

प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में चीन और भारत ने आय में वृद्धि को लेकर सबसे ज्यादा क्रमश: 45 प्रतिशत और 40 प्रतिशत भरोसा व्यक्त किया है। अमेरिका में 36 प्रतिशत अधिकारी अपनी कंपनी की वृद्धि को लेकर आशांवित है। ब्रिटेन में यह स्तर 26 प्रतिशत, जर्मनी में 20 प्रतिशत, फ्रांस में 18 प्रतिशत है। वहीं 2020 में कंपनी का राजस्व बढ़ने को लेकर जापान में सबसे कम (11 प्रतिशत) अधिकारियों ने ही उम्मीद जताई है।

सर्वेक्षण में 83 देशों के करीब 1,600 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को शामिल किया गया है। पीडब्ल्यूसी ने कहा कि 30 प्रतिशत सीईओ का मानना है कि अमेरिका अगले 12 महीनों में वृद्धि के लिहाज से शीर्ष बाजार है जबकि चीन इससे सिर्फ एक अंक 29 प्रतिशत पर है। इनके अलावा शीर्ष पांच देशों में जर्मनी (13 प्रतिशत), भारत (9 प्रतिशत) और ब्रिटेन (9 प्रतिशत) हैं।