अमेजन इंडिया
अमेजन इंडिया

इंदौर/भाषा। ऑनलाइन खुदरा बाजार पर आर्थिक सुस्ती के असर को एक तरह से नकारते हुए दिग्गज ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन इंडिया के एक आला अधिकारी ने कहा कि कंपनी भारत में अपनी कारोबारी वृद्धि को लेकर बेहद आशावादी है।

अमेजन इंडिया के निदेशक (श्रेणी प्रबंधन) कवीश चावला ने यहां संवाददाताओं से कहा, देश की कुल खुदरा बिक्री में समूचे ई-वाणिज्य क्षेत्र की हिस्सेदारी फिलहाल तीन प्रतिशत से भी कम है। इसलिए पूरी अर्थव्यवस्था से जुड़े कारकों का सीधा असर ऑनलाइन खुदरा बाजार पर नहीं पड़ता है। अगर मैं इस हिसाब से देखूं, तो ऑनलाइन खुदरा बाजार में किसी तरह की आर्थिक सुस्ती नहीं है।

उन्होंने कहा, हम भारत में अपने कारोबार की वृद्धि को लेकर बेहद आशान्वित हैं और आगे भी रहेंगे। देश के लोगों की शिक्षा, आय और पेशेवर उत्पादता जैसे संकेतकों में लगातार वृद्धि हो रही है। लिहाजा निराश होने का कोई कारण ही नहीं है। चावला ने कहा कि केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए हाल ही में कुछ अहम कदम उठाए हैं और इन उपायों से कारोबारी जगत में भरोसा बढ़ने की उम्मीद है।

उन्होंने विस्तृत आंकड़े दिए बगैर बताया कि देश में जनवरी से अगस्त के बीच अमेजन इंडिया के जरिए वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसे बड़े घरेलू उपकरणों की बिक्री पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 50 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ी है। चावला ने कहा, हम किसी हफ्ते या महीने के बिक्री के आंकड़े देखकर योजनाएं नहीं बनाते। हम देख रहे हैं कि भारत में हमारी बिक्री में वृद्धि के नए रुझान किस तरह सामने आ रहे हैं। हमारी निगाहें देश के अगले पांच, 10 या 15 सालों में होने वाले विकास पर टिकी हैं।