निर्भया मामले में दोषी मुकेश
निर्भया मामले में दोषी मुकेश

नई दिल्ली/भाषा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निर्भया बलात्कार मामले के दोषी मुकेश सिंह की दया याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। मुकेश सिंह 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार मामले के चार दोषियों में से एक है।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रपति के पास शुक्रवार को दया याचिका भेजे जाने के शीघ्र बाद ही राष्ट्रपति ने इसे खारिज कर दिया। मुकेश सिंह ने कुछ दिन पहले ही दया याचिका दायर की थी।

बता दें कि मुकेश की दया याचिका शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास भेजी थी। इसके साथ ही मंत्रालय ने सिफारिश की थी कि दोषी की याचिका खारिज की जाए।

जानकारी के अनुसार, गृह मंत्रालय ने मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति के पास भेजी और उसे खारिज करने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश दोहराई थी।

उपराज्यपाल ने बृहस्पतिवार को मुकेश की दया याचिका गृह मंत्रालय के पास भेज दी थी। इसके एक दिन पहले दिल्ली सरकार ने याचिका को खारिज करने की सिफारिश की थी।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली की अदालत निर्भया मामले में दोषी मुकेश, विनय, अक्षय और पवन को सुनाई गई मौत की सजा देने के लिए ‘डेथ वॉरंट’ सात जनवरी को जारी कर दिया था। उसके मुताबिक, दोषियों को 22 जनवरी को तिहाड़ जेल में फांसी पर लटकाया जाना था।