बेंगलूरु: एयर मार्शल नागेश कपूर ने ट्रेनिंग कमांड प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

एयर मार्शल कपूर को 06 दिसंबर, 1986 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में नियुक्त किया गया था

अपने करियर के दौरान कई फील्ड और स्टाफ नियुक्तियों पर काम किया है

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। एयर मार्शल नागेश कपूर ने बुधवार को एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी) ट्रेनिंग कमांड का पदभार ग्रहण किया।

एयर मार्शल कपूर को 06 दिसंबर, 1986 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में नियुक्त किया गया था। वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र हैं।

एक कुशल फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और फाइटर कॉम्बैट लीडर के रूप में उनके पास 3,400 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है। अपने करियर के दौरान, एयर मार्शल ने कई फील्ड और स्टाफ नियुक्तियों पर काम किया है।

उनके परिचालन कार्यकाल में सेंट्रल सेक्टर में एक लड़ाकू स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर, पश्चिमी सेक्टर में एक फ्लाइंग बेस के स्टेशन कमांडर और एक प्रमुख एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग शामिल हैं।

उन्होंने वायुसेना अकादमी में मुख्य प्रशिक्षक (उड़ान) और प्रतिष्ठित रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में निर्देशन स्टाफ के रूप में निर्देशात्मक कार्यकाल पूरा किया है। वायुसेना अकादमी में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने भारतीय वायुसेना में पीसी-7 एमके आईएल विमान को शामिल करने और संचालन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उन्होंने पाकिस्तान में रक्षा अताशे के रूप में राजनयिक कार्यभार भी संभाला है। उनकी स्टाफ नियुक्तियों में वायुसेना मुख्यालय में सहायक वायुसेना संचालन (रणनीति), दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वायुरक्षा कमांडर और मुख्यालय मध्य वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी शामिल हैं।

वर्तमान नियुक्ति संभालने से पहले, उन्होंने वायुसेना मुख्यालय में वायु अधिकारी-प्रभारी कार्मिक के रूप में कार्य किया है।

About The Author: News Desk