संदेशखाली मामला: उच्च न्यायालय ने सीबीआई जांच का आदेश दिया

यहां महिलाओं के खिलाफ अपराध और जमीन हड़पने के मामले को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे

Photo: Calcutta High Court website

कोलकाता/दक्षिण भारत। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अपराध और जबरन जमीन हड़पने के आरोपों की सीबीआई जांच का आदेश दिया, जहां इन मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन हुए थे।

यह कहते हुए कि जांच की निगरानी अदालत द्वारा की जाएगी, मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणम की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने राजस्व रिकॉर्ड का गहन निरीक्षण करने के बाद मछली पालन के लिए कृषि भूमि को जल निकायों में कथित अवैध रूपांतरण पर एक व्यापक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया।

अदालत ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को निर्देश दिया कि वह संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अपराध और जबरन जमीन हड़पने के आरोपों की जांच करे और सुनवाई की अगली तारीख पर एक व्यापक रिपोर्ट पेश करे।

पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य भी शामिल थे, ने निर्देश दिया कि मामले की सुनवाई 2 मई को फिर से की जाएगी, जिस दिन सीबीआई को रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया था।

ईडी के अधिकारियों पर 5 जनवरी को भीड़ द्वारा हमला किया गया था, जब वे राशन वितरण घोटाला मामले में अब निलंबित तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख के परिसर की तलाशी के लिए संदेशखाली गए थे।

About The Author: News Desk