भारत को उकसाने के लिए चीन की नई चाल, जारी की 30 नामों की यह सूची

भारत, चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने को खारिज करता रहा है

Photo: Google Map

बीजिंग/दक्षिण भारत। पड़ोसी देश चीन, भारत को उकसाने के लिए अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है। भारतीय राज्य पर अपने दावे को फिर से जोर देने के लिए हाल के हफ्तों में बीजिंग के बढ़ते दावों के बीच चीन ने अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों के 30 कथित नए नामों की चौथी सूची जारी की है।

भारत, चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने को खारिज करता रहा है, यह कहते हुए कि राज्य देश का अभिन्न अंग है और 'आविष्कृत' नाम निर्दिष्ट करने से इस वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आता है।

चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ज़ंगनान में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की, जो अरुणाचल प्रदेश का कथित चीनी नाम है, जिसे बीजिंग दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में दावा करता है। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को यह रिपोर्ट प्रकाशित की। 

मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट ने क्षेत्र के लिए 30 अतिरिक्त नाम पोस्ट किए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 मई से प्रभावी होने के लिए, कार्यान्वयन के उपाय अनुच्छेद 13 में निर्धारित हैं कि 'विदेशी भाषाओं में ऐसे नाम रखें जो चीन के क्षेत्रीय दावों और संप्रभुता अधिकारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, उन्हें प्राधिकरण के बिना सीधे उद्धृत या अनूदित नहीं किया जाएगा।'

चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने जांगनान में छह स्थानों के मानकीकृत नामों की पहली सूची साल 2017 में जारी की थी, जबकि 15 स्थानों की दूसरी सूची साल 2021 में जारी की गई थी। इसके बाद साल 2023 में 11 स्थानों के नामों के साथ एक और सूची जारी की गई थी।

About The Author: News Desk