शिवसेना, राकांपा में 'टूट' के बाद महाराष्ट्र में दिलचस्प हुआ लोकसभा का चुनावी मुकाबला

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच चरणों 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को होंगे

Photo: संबंधित नेताओं के फेसबुक पेज से

मुंबई/दक्षिण भारत। महाराष्ट्र में प्रमुख राजनीतिक दलों शिवसेना और राकांपा में 'टूट' ने बेरोजगारी और किसानों के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा इस राज्य की 48 लोकसभा सीटों के लिए लड़ाई को और अधिक दिलचस्प बना दिया है।

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच चरणों 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

भाजपा-शिवसेना ने साल 2019 के चुनावों में 48 में से 41 सीटें जीतीं, लेकिन तब से शिवसेना अलग हो गई है और बाल ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी का एक बड़ा हिस्सा अब भाजपा के साथ गठबंधन कर चुका है।

अजित पवार के एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल होने के साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी विभाजित हो गई।

साल 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा 23 सीटों के साथ शीर्ष पार्टी बनकर उभरी। उसके बाद अविभाजित शिवसेना 18 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।

अविभाजित राकांपा चार सीटों पर विजयी हुई थी। कांग्रेस एक सीट पर, जबकि एआईएमआईएम और एक निर्दलीय के खाते में शेष दो सीटें गई थीं।

महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनावों में 50,000 से अधिक शतायु लोगों सहित कुल 9.2 करोड़ व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जो साल 2019 से 34 लाख की वृद्धि है।

About The Author: News Desk