पाक में नरम पड़े इमरान की पार्टी के तेवर, अब उठाएगी यह कदम

पीटीआई से पिछले महीने उसका चुनाव चिह्न छीन लिया गया था

Photo: @PTIOfficialPK YouTube Channel

इस्लामाबाद/दक्षिण भारत। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 3 मार्च को नए सिरे से इंट्रा-पार्टी चुनाव कराएगी।

आठ फरवरी के आम चुनावों से पहले लंबी लड़ाई और मैराथन सुनवाई के बाद, पीटीआई से पिछले महीने उसका चुनाव चिह्न छीन लिया गया था, जब उच्चतम न्यायालय ने पार्टी के आंतरिक चुनावों को असंवैधानिक घोषित करने के पाकिस्तान चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा था।

अपने विस्तृत फैसले में, शीर्ष न्यायालय ने फैसला सुनाया था कि किसी राजनीतिक दल को किसी भी छोटे उल्लंघन के लिए उसके चुनाव चिह्न से वंचित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन अंतर-पार्टी चुनाव को छोड़ना कानून और संविधान का एक बड़ा उल्लंघन था।

फैसले ने पार्टी के सैकड़ों सदस्यों को अलग-अलग चुनावी प्रतीकों के साथ स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में चुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया और पीटीआई को आरक्षित सीटों के अधिकार से वंचित कर दिया।

पार्टी ने पहले 5 फरवरी को आंतरिक चुनाव कराने का फैसला किया था, लेकिन बाद में उसने अपना मन बदल लिया और प्रशासन द्वारा बनाई गई सुरक्षा स्थिति और सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं के कारण उन्हें 8 फरवरी के आम चुनाव तक के लिए स्थगित कर दिया।

About The Author: News Desk