गेल गैस ने बेंगलूरु में सीएनजी प्रमोशनल योजना की शुरुआत की

सीएनजी प्रमोशनल योजना वाणिज्यिक वाहनों के लिए स्वच्छ गैस के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई

गेल गैस ने बेंगलूरु में सीएनजी प्रमोशनल योजना की शुरुआत की

यह योजना वाणिज्यिक वाहनों की दो श्रेणियों पर लागू है

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। गेल गैस ने बेंगलूरु में यात्रा को अधिक लागत प्रभावी और पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए बुधवार को सीएनजी प्रमोशनल योजना शुरू करने की घोषणा की। दो महीने की योजना पुरस्कार पाने के लिए सीमित समय का अवसर देती है।

गेल गैस लि. बेंगलूरु के सीजीएम (सीजीडी) और प्रभारी अधिकारी हिरदेश कुमार ने अन्य अधिकारियों के साथ मारुति, उबर, ओला, एचपीसीएल, फ्लीट ऑपरेटर, डीलर्स और रेट्रोफिटर्स के भागीदारों की मौजूदगी में योजना शुरू की।

बता दें कि सीएनजी प्रमोशनल योजना वाणिज्यिक वाहनों के लिए स्वच्छ और कार्यक्षम कंप्रेश्ड प्राकृतिक गैस के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई है। यह पहल नए और रेट्रोफिटेड वाणिज्यिक वाहनों दोनों को महत्त्वपूर्ण लाभ देकर सीएनजी अपनाने को प्रोत्साहित करती है।

यह योजना वाणिज्यिक वाहनों की दो श्रेणियों पर लागू है: नए वाणिज्यिक सीएनजी वाहन- इस श्रेणी में प्रत्येक 14000 रुपए के लाभ के साथ नए यात्री ऑटो रिक्शा (3डब्ल्यू), 25000 रुपए के लाभ के साथ नए छोटे और मध्यम भार वाहक और 75000 रुपए के लाभ के साथ नई बसें और ट्रक शामिल हैं। इसके अलावा, थोक खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए नई वाणिज्यिक टैक्सियों को विभिन्न स्लैब के तहत 25000 रुपए तक का लाभ दिया जा रहा है।

पुराने वाणिज्यिक वाहनों का रेट्रो फिटमेंट: इस श्रेणी में क्रमशः 75000 रुपए और 25000 रुपए के लाभ के साथ बसों/ट्रकों और छोटे और मध्यम भार वाहक वाहनों का सीएनजी रेट्रो फिटमेंट शामिल है।

वर्तमान में, गेल गैस भौगोलिक क्षेत्र में 1.90 लाख किलोग्राम की दैनिक सीएनजी बिक्री करती है। बेंगलूरु में 51,000 से अधिक पंजीकृत सीएनजी वाहन हैं और इंटरसिटी ईंधन के रूप में सीएनजी के उपयोग में तेजी आई है। बेंगलूरु के आसपास के शहर भी सीएनजी उपलब्धता की पेशकश कर रहे हैं।

पर्यटक सीएनजी कॉरिडोर, जिसमें मैसूरु, होसूर, तुमकूरु, रामनगर, हैदराबाद और दक्षिण कन्नड़ (गेल गैस) जैसे शहर शामिल हैं, स्वच्छ परिवहन समाधान के रूप में सीएनजी की बढ़ती पहुंच और प्रभाव को दर्शाता है। सीएनजी वाहन पेट्रोल और डीजल जैसे अन्य ईंधन की तुलना में बेहतर लागत देते हैं।

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

गांव के पंच, निर्विरोध सरपंच, 4 बार लगातार सांसद; ऐसा है विष्णुदेव साय का सियासी सफर गांव के पंच, निर्विरोध सरपंच, 4 बार लगातार सांसद; ऐसा है विष्णुदेव साय का सियासी सफर
Photo: twitter.com/BJP4CGState
छग के अगले मुख्यमंत्री विष्णुदेव के बारे में अमित शाह ने पहले ही दे दिए थे ये संकेत
आदिवासी परिवार का बेटा अब बनेगा छग का सीएम, यहां जानिए विष्णुदेव साय के बारे में खास बातें
हो गया ऐलान, विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री
अनुच्छेद 370 निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को फैसला सुनाएगा उच्चतम न्यायालय
मायावती ने अपना 'उत्तराधिकारी' घोषित किया
साल 2022 में महिलाओं पर एसिड हमले के सबसे ज्यादा मामले बेंगलूरु में दर्ज हुए!