रात को आए भूकंप से पाकिस्तान में 9 लोगों की मौत

रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जब भूकंप आया

अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया

पेशावर/दक्षिण भारत। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में मंगलवार रात आए भूकंप में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 44 लोग घायल हो गए। खैबर पख्तूनख्वा सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी अब्दुल बासित ने बुधवार को बताया कि भूकंप से कम से कम 19 घरों को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है।

भूकंप मुख्य रूप से रावलपिंडी, इस्लामाबाद, मनसेहरा, एबटाबाद, मुजफ्फराबाद, पेशावर, हरिपुर, मर्दान, चित्राल, चारसद्दा सहित मुल्क के उत्तरी हिस्सों में महसूस किया गया था।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप हिंदुकुश क्षेत्र में उत्तर-पूर्वी अफगानिस्तान में जुर्म शहर के पास केंद्रित था और इसकी गहराई 187 किलोमीटर थी।

भूकंप ने गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) के पहाड़ी क्षेत्र को भी झटका दिया, जहां भूस्खलन ने भय पैदा कर दिया। 

उत्तर भारत में भी भूकंप के तेज झटके 

अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए।

रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जब भूकंप आया तो दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी इसके झटके महसूस किए गए। उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर झटके महसूस किए गए।

जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया।

About The Author: News Desk