दपरे: आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण और मॉक ड्रिल का आयोजन

800 छात्राओं ने भाग लिया

प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन, निकासी तकनीक, खोज और बचाव कार्यों से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी गई

हुब्बली/दक्षिण भारत। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मंगलवार को दक्षिण पश्चिम रेलवे के नागरिक सुरक्षा संगठन ने आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण का आयोजन किया, जिसमें एसडब्ल्यूआर महिला कल्याण संगठन इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल की 800 छात्राओं ने भाग लिया।

संगठन के स्वयंसेवकों द्वारा छात्राओं और कर्मचारियों को भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के दौरान की जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन, निकासी तकनीक, खोज और बचाव कार्यों से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के बाद मुख्य अतिथि एसडब्ल्यूआर डब्ल्यूडब्ल्यूओ अध्यक्ष डॉ. वंदना श्रीवास्तव,  एसडब्ल्यूआर डब्ल्यूडब्ल्यूओ के कार्यकारी सदस्य, एडीजीएम और नागरिक सुरक्षा के उप नियंत्रक/एसडब्ल्यूआर के साथ-साथ एसडब्ल्यूआर डब्ल्यूडब्ल्यूओ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल, हुब्बली के प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापिका की मौजूदगी में स्कूली बच्चों द्वारा आपदा प्रबंधन पर मॉक ड्रिल की प्रस्तुति दी गई

मुख्य अतिथि ने प्रशिक्षण देने में एसडब्ल्यूआर नागरिक सुरक्षा संगठन द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह न केवल विद्यार्थियों, बल्कि हर व्यक्ति के लिए बहुत उपयोगी है।

About The Author: News Desk