गंभीर ने की क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा, कहा- भारी मन से लिया फैसला

गंभीर ने की क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा, कहा- भारी मन से लिया फैसला

gautam gambhir

नई दिल्ली। गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। इस संबंध में उन्होंने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो संदेश पोस्ट किया और अपने फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जीवन में कड़े फैसले हमेशा भारी मन से लिए जाते हैं। मैं भारी मन से वह फैसला ले रहा हूं, जिसको लेने के ख्याल मात्र से ही मैं जिंदगीभर डरता रहा।

14 अक्टूबर, 1981 को दिल्ली में जन्मे गंभीर का शानदार क्रिकेट करियर रहा है। उन्होंने वर्ष 2016 में आखिरी टेस्ट मैच राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने अपने क​रियर में 58 टेस्ट मैच खेले थे। उनमें 41.95 का औसत बरकरार रखते हुए 4,154 रन बनाए। उन्होंने इन मैचों में नौ शतक और 22 अर्धशतक लगाए थे।

इसके अलावा उन्होंने 147 वनडे मैच खेले। इनमें कुल 5,238 रन बनाए। इन मैचों में 39.68 का औसत बरकरार रखते हुए 11 शतक और 34 अर्धशतक बनाए थे। उन्होंने 2011 के विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया था। गंभीर ने फाइनल में 97 रन बनाए। इससे भारत की जोरदार जीत हुई थी।

अगर टी-20 की बात करें तो गंभीर ने 37 मैच खेले हैं। इनमें 932 रन बनाए और 27.41 का औसत बनाया। हालांकि इन मैचों में उन्होंने शतक तो नहीं लगाया लेकिन 7 अर्धशतक लगाकर प्रशंसकों का दिल जीत लिया। अपने संदेश में गंभीर ने कहा कि देश के लिए 15 साल से भी ज्यादा समय तक क्रिकेट खेलने के बाद अब मैं इस खूबसूरत खेल को अलविदा कहना चाहता हूं। यहां सुनिए गंभीर का संदेश:

About The Author: Dakshin Bharat