‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों एप’ को गूगल ने प्ले स्टोर से क्यों हटाया?

‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों एप’ को गूगल ने प्ले स्टोर से क्यों हटाया?

‘रिमूव चाइना एप्स’

नई दिल्ली/भाषा। गूगल ने अपने प्ले स्टोर से ‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों एप’ को हटा दिया है। कंपनी ने कहा कि इन एप को गूगल की नीतियों का उल्लंघन करने के चलते हटाया गया है।

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के बीच तनाव पैदा होने को लेकर देशभर में ‘चीन-विरोधी’ धारणा देखी गई। इसके चलते इन दोनों एप को हाल में काफी लोकप्रियता मिली।

गूगल के प्रवक्ता ने एक ईमेल के जवाब में कहा, ‘हमारे प्ले स्टोर की वैश्विक नीतियां हमारे उपयोक्ताओं को सुरक्षित अनुभव देने के लिहाज से तैयार की गई हैं। साथ ही ये डेवलपरों को भी सफल होने की सुविधा देती हैं।’

गूगल ने कहा, ‘जब भी हमें इन नीतियों के उल्लंघन का पता चलता है तो हमारे पास डेवलपर के साथ मिलकर उससे जुड़े उपायों की एक स्थापित प्रकिया है।’

‘रिमूव चाइना एप्स’ को जयपुर की वनटच एप ने विकसित किया था। लद्दाख के रहने वाले प्रमुख नवोन्मेषक और शिक्षाविद सोनम वांगचुक के लोगों से चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील के बाद यह एप काफी चर्चा में आया।

भारत में डाउनलोड होने के मामले में यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले एप में से एक रहा। गूगल प्ले ने इसे ‘भ्रामक व्यवहार’ वाला पाया। गूगल प्ले जब किसी एप को उपयोक्ताओं के बीच भ्रम फैलाने वाला पाता है तो उसे हटा देता है।

इसी तरह गूगल प्ले ने वीडियो साझा करने वाले एप ‘मित्रों’ को न्यूनतम कार्यक्षमता (फंक्शनैलिटी) और स्पैम से जुड़े दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाला पाया। इसलिए भी इसे प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। मित्रों एप को ‘टिकटॉक’ एप का भारतीय संस्करण बताकर प्रचारित किया जा रहा था।

About The Author: Dakshin Bharat