वायुसेना हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त, सात सैनिकों की मौत

वायुसेना हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त, सात सैनिकों की मौत

Mi 17 Chopper – File Photo

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार सात सैन्यकर्मियों की मौत हो गई। वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि हादसा सुबह लगभग छह बजे चीन की सीमा के पास तवांग में हुआ। इसमें भारतीय वायुसेना के दो पायलट सहित पांच कर्मी और सेना के दो जवान मारे गए हैं।

रूस में बने परिवहन हेलीकॉप्टर एमआई-17 वी5 पर्वतीय क्षेत्र में भारतीय सेना की चौकी तक सामान की आपूर्ति करने जा रहा था।

अधिकारी ने कहा, दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दे दिया गया है। हेलीकॉप्टर दुर्घटना और सैनिकों की मृत्यु पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताया है। राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से पोस्ट किया गया है, अरुणाचल प्रदेश में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के दुखद हादसे से शोकाकुल हूं; पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदनाएं राष्ट्रपति कोविंद्। पहले वायुसेना के अधिकारी ने बताया था कि पांच सैनिक मारे गए हैं जबकि एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया है।

हादसा वायुसेना दिवस से पहले हुआ है। भारतीय वायुसेना इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाती है।

वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ ने गुरुवार को कहा था, शांतिकाल में होने वाली क्षति चिंता का विषय है। हम दुर्घटनाओं को कम से कम करने और अपनी संपत्ति के संरक्षण के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं। वह हाल के वर्षों में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों और सेना के जेट विमानों की दुर्घटनाओं का हवाला दे रहे थे।

एनआई-17 रूस में बना परिवहन हेलीकॉप्टर है।

About The Author: Dakshin Bharat