राजस्थान: कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग नहीं लेने वाले विधायकों को नोटिस जारी

राजस्थान: कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग नहीं लेने वाले विधायकों को नोटिस जारी

जयपुर/भाषा। राजस्थान विधानसभा सचिवालय ने कांग्रेस विधायक दल की हालिया बैठकों में शामिल नहीं होने वाले 19 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के नोटिस जारी किए हैं। इन विधायकों से तीन दिन में अपना पक्ष रखने को कहा गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विधायक दल की बैठक में भाग नहीं लेने वाले 19 विधायकों को नोटिस जारी किए गए हैं। यह कार्रवाई कांग्रेस के मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी की ओर से प्रस्तुत की गई याचिकाओं के आधार पर की गई है।

उल्लेखनीय है कि सचिन पायलट और उनके समर्थक माने जा रहे 19 विधायक सोमवार और मंगलवार को यहां हुई विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए। पार्टी ने कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश में शामिल होने के आरोप में पायलट तथा दो मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को मंगलवार को उनके पदों से बर्खास्त कर दिया था।

सूत्रों के अनुसार विधायकों को ये नोटिस भारतीय संविधान के अनुच्छेद 191 और सपठित 10वीं अनुसूची तथा राजस्थान विधानसभा .. दल परिवर्तन के आधार पर निरर्हता.. नियम 1989 के प्रावधान के तहत जारी किए गए हैं।

विधायकों से कहा गया है कि वे अपने लिखित जवाब तीन दिन में विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष पेश करें। इन याचिकाओं को 17 जुलाई को दोपहर एक बजे विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में विधानसभा अध्यक्ष के सामने रखा जाएगा। नोटिस में कहा गया है कि विधायक अगर लिखित टिप्पणी या जवाब नहीं देते हैं तो सम्बद्ध याचिका पर एक पक्षीय सुनवाई कर उसका निस्तारण कर दिया जाएगा।

विधायकों को जारी नोटिस उनके निवास के बाहर भी चस्पा किए गए हैं और इनमें से कई नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

इससे पहले कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा था राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस विधायक दल की हालिया बैठकों में भाग नहीं लेने वाले विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने का नोटिस जारी करेंगे जिनमें सचिन पायलट भी शामिल हैं।

About The Author: Dakshin Bharat