बांसवाड़ा में राजस्थान का पहला आम मेला, खरीदारी के लिए दूर-दूर से उमड़ रहे लोग

बांसवाड़ा में राजस्थान का पहला आम मेला, खरीदारी के लिए दूर-दूर से उमड़ रहे लोग

आम.. सांकेतिक चित्र

बांसवाड़ा/भाषा। बांसवाड़ा के कुशलबाग मैदान में इन दिनों आम की खुशूब बिखरी है। इस मैदान में राज्य का पहला आम मेला ‘मेंगो फेस्टीवल’ चल रहा है जिसमें विभिन्न किस्म के आमों का स्वाद चखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं।

राज्य का यह अपनी तरह का पहला आम मेला है जिसका उद्देश्य बांसवाड़ा में पाई जाने वाली आम की 46 किस्मों से देश-दुनिया को रूबरू करवाना है। तीन दिन का यह मेला कुशलबाग मैदान में शुक्रवार शाम शुरू हुआ।

मेले में 13 स्टॉल पर आम की विविध 46 किस्मों की प्रदर्शनी लगाई गई हैं, वहीं आठ स्टाल पर आम के उत्पादों का प्रदर्शन व विक्रय किया गया। एक स्टॉल तकनीकी परामर्श केन्द्र के रूप में स्थापित है जहां कृषि अनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक मौजूद रहकर आम के संबंध में जनसामान्य की शंकाओं का समाधान कर रहे हैं।

मेले के प्रति लोगों की दीवानगी इस कदर थी कि शुक्रवार शाम मेला शुरू होने से एक घंटे पहले ही लोग अलग-अलग स्टाल पर पहुंच गए और आम व उत्पादों की खरीद शुरू कर दी। हालत यह थी कि रात आठ बजे तक मल्लिका, लंगड़ा, केसर, जंबो केसर गुजरात, चौरा, आम्रपाली, दशहरी जैसी किस्मों की स्टाल के सारे आम खत्म हो गए।

बांसवाड़ा में खासतौर पर बनाए जाने वाले आमपाक के प्रति भी लोगों की दीवानगी नज़र आई। मेले का आयोजन जिला प्रशासन, कृषि अनुसंधान केन्द्र तथा बांसवाड़ा पर्यटन उन्नयन समिति ने मिलकर किया है। इसका उद्घाटन जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने किया।

About The Author: Dakshin Bharat