पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर का अधिग्रहण नहीं होगा : रिणवा

पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर का अधिग्रहण नहीं होगा : रिणवा

अजमेर। राजस्थान के देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवा ने कहा कि जिले के विश्व प्रसिद्ध तीर्थराज पुष्कर स्थित ब्रह्मा मंदिर को अधिग्रहण करने का राज्य सरकार का कोई मानस नहीं है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा मंगलवार को 10 अक्टूबर को चौबीस करोड़ की लागत वाले एंट्री प्लाजा ब्रह्मा मंदिर प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने वाले स्थल का जायजा लेने के बाद रिणवा ने पत्रकारों से कहा कि दिवंगत महंत लहरपुरी के निधन के बाद से राज्य सरकार की ओर से गठित जिला कलेक्टर की अध्यक्षता वाली ब्रह्मा मंदिर प्रबंधन कमेटी कार्य को बेहतर तरीके से संभाल रही है।।

उन्होंने कहा कि मंदिर के वास्तविक हकदार की जांच पूरी होने के बाद ही सरकार मंदिर अधिग्रहण करने अथवा नहीं करने पर निर्णय करेगी। मंदिर की व्यवस्थाएं वर्तमान में ठीक चल रही है और वास्तव में मंदिर के हकदार की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही अगला निर्णय लिया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने और अधिक से अधिक सुविधाएं दिए जाने के देवस्थान विभाग की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे है।

गौरतलब है कि ब्रह्मा मंदिर महंत की गद्दी पिछले नौ माह से खाली पड़ी है। गद्दी के लिए अनेक महंत अपनी दावेदारी जता रहे है और महंताई अधिकार को लेकर देवस्थान विभाग कोर्ट में प्रकरण विचाराधीन है। मुख्यमंत्री के समक्ष मंगलवार को एक बार फिर महंताई का मुद्दा गर्मा सकता है क्योंकि पुष्कर मेला मैदान पर होने वाली जनसभा में करीब 200 संत महंतों के लिए बैठने की अलग से व्यवस्था की जा रही है।

About The Author: Dakshin Bharat