इंदौर: कोरोना के कारण दम तोड़ने वाले पुलिस अधिकारी के परिवार को 50 लाख रु. की अनुग्रह राशि

इंदौर: कोरोना के कारण दम तोड़ने वाले पुलिस अधिकारी के परिवार को 50 लाख रु. की अनुग्रह राशि

इंदौर/भाषा। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दम तोड़ने वाले 41 वर्षीय पुलिस अधिकारी के निधन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को शोक जताया। उन्होंने दिवगंत अधिकारी के परिवार को 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और उनकी पत्नी को उपनिरीक्षक के पद पर सरकारी नौकरी देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर यह घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘हमारी पुलिस टीम के कर्तव्यनिष्ठ सदस्य, पूर्व थाना प्रभारी और निरीक्षक ने कोरोना से जंग में कर्तव्य की बलिवेदी पर अपने प्राण न्योछावर कर दिए।’

चौहान ने कहा, ‘इंदौर के अरविंदो अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था और (कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार के बाद) हाल ही में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। यह हमारे लिए एक अच्छी खबर थी। लेकिन शनिवार देर रात अचानक ही उनकी मृत्यु हो जाने का दुखद समाचार मिला।’

मुख्यमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘मैं उनके चरणों में श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। संकट की इस घड़ी में पूरा प्रदेश दिवंगत निरीक्षक के परिवार के साथ खड़ा है। शोकाकुल परिवार को राज्य शासन की ओर से सुरक्षा कवच के रूप में 50 लाख रुपए की राशि और उनकी पत्नी को पुलिस विभाग में उपनिरीक्षक के पद पर नियुक्ति दी जा रही है।’

निरीक्षक की मौत के बाद पुलिस महकमे में शोक की लहर दौड़ गई है। कई लोग उन्हें ‘कोविड-19 योद्धा’ बताकर सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक महेशचंद्र जैन ने बताया कि दिवंगत पुलिस निरीक्षक कोविड-19 से संक्रमित होने से पहले शहर के जूनी इंदौर पुलिस थाने के प्रभारी के पद पर थे। जैन ने बताया, चिकित्सकों की तमाम कोशिशों के बावजूद पुलिस निरीक्षक की जान नहीं बचाई जा सकी। उनके परिवार में पत्नी और दो बेटियां हैं।

इस बीच, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने बताया, पुलिस निरीक्षक पहली जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे और उन्हें करीब 20 दिन पहले अरविंदो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह अलग बात है कि इलाज के बाद कोविड-19 के किसी मरीज को अस्पताल से छुट्टी देने से पहले कराई जाने वाली दो अन्य जांचों में वह कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त पाए गए थे।

उन्होंने बताया, निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने हालांकि संदेह जताया है कि पुलिस निरीक्षक की मौत का तात्कालिक कारण पल्मोनरी एम्बोलिज्म (धमनी में खून का थक्का जमने से जुड़ी समस्या) है। लेकिन इस बात की भी संभावना है कि उनमें पल्मोनरी एम्बोलिज्म की समस्या कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ही उत्पन्न हुई हो।

About The Author: Dakshin Bharat