बुलेट ट्रेन परियोजना में कटने वाले 21 हजार पेड़ बचे

बुलेट ट्रेन परियोजना में कटने वाले 21 हजार पेड़ बचे

बुलेट ट्रेन परियोजना में कटने वाले हजारों पेड़ बचा लिए गए हैं

नई दिल्ली/वार्ता। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में मुंबई के निकट ठाणे में सदाबहार वन क्षेत्र (मैन्ग्रूव्स) में पेड़ काटे जाने को लेकर वन विभाग की शर्तों के अनुरूप स्टेशन की नयी डिजाइन में करीब 21 हजार पेड़ों को कटने से बचा लिया जाएगा और काटे जाने वाले 32 हजार पेड़ों की जगह एक लाख 60 हजार पेड़ लगाये जाएंगे।

राष्ट्रीय हाईस्पीड रेल निगम लिमिटेड के अध्यक्ष अचल खरे ने शनिवार को यह जानकारी दी। श्री खरे ने बताया कि परियोजना के लिए आवश्यक वन्य जीवन एवं सी तटीय विनियमन क्षेत्र (सीआरजेड) स्वीकृतियां प्राप्त हो चुकी हैं। वन क्षेत्र की मंजूरी के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने शर्त लगायी थी कि ठाणे स्टेशन की डिजाइन को दोबारा इस प्रकार से बनाया जाये कि सदाबहार वन क्षेत्र पर न्यूनतम प्रभावित हो।

खरे ने कहा कि इस डिजाइन पर गहनता से काम किया गया और जापान के इंजीनियरों के साथ व्यापक विचार- विमर्श करके उनकी मदद से स्टेशन का मूल स्थान बदले बिना तैयार नयी डिजाइन यात्रियों के आवागमन एवं पार्किंग के क्षेत्र को सदाबहार वन क्षेत्र से बाहर बनाने का फैसला हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले ठाणे में १२ हेक्टेयर सदाबहार वन क्षेत्र प्रभावित हो रहा था लेकिन अब नयी डिजाइन से केवल तीन हेक्टेयर क्षेत्र ही प्रभावित होगा।

इस प्रकार से पहले की डिजाइन में सदाबहार वनक्षेत्र के करीब 53 हजार पेड़ काटे जाने थे लेकिन डिजाइन में परिवर्तन के कारण अब केवल 32 हजार 44 पेड़ काटने की जरूरत होगी यानी करीब 21 हजार पेड़ों को काटने की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जिन पेड़ों को काटने की जरूरत पड़ेगी उनकी जगह पांच गुना अधिक यानी करीब एक लाख 60 हजार नये पेड़ लगाये जाएंगे और इसका पूरा व्यय कंपनी वहन करेगी।

About The Author: Dakshin Bharat