झारखंड के इस गांव में पहली बार बोरिंग करने आया वाहन, लोगों में खुशी की लहर

झारखंड के इस गांव में पहली बार बोरिंग करने आया वाहन, लोगों में खुशी की लहर

boring in jagir village

लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले के जागीर गांव में उस वक्त खुशी की लहर दौड़ गई जब यहां बोरिंग करने के लिए मशीनयुक्त वाहन पहुंचा। नक्सल प्रभावित यह गांव अब तक विकास से वंचित था। इस गांव में देश की स्वतंत्रता से लेकर आज तक बोरिंग वाहन कभी नहीं आया। इससे ग्रामीणों को पानी लाने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था।

जब वाहन गांव में दाखिल हुआ तो लोग इसे देखने के लिए इकट्ठे हो गए। अब गांव में तीन हैंडपंप लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को आसानी से पानी उपलब्ध होगा। जानकारी के अनुसार, बोरिंग कराने के लिए गांव के मुखिया ने बहुत प्रयास किए। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और अब जागीर गांव के निवासी भी हैंडपंप से पानी निकाल सकेंगे।

इस संबंध में गांव के मुखिया ने बताया कि यहां की सड़कें बहुत खराब होने के कारण आज तक बोरिंग वाहन प्रवेश नहीं कर पाया। यहां के लोगों को साफ पानी नहीं मिल पाता था। इस बार जेसीबी मशीन की मदद लेकर यहां का रास्ता ठीक किया गया। इसके बाद वाहन का यहां आना संभव हो पाया।

जागीर गांव जिस इलाके में स्थित है, वह विकास के मामले में बहुत पीछे है। इसके अलावा यहां नक्सलवाद एक बड़ी समस्या है, जिससे यह इलाका विकास की दौड़ में पिछड़ता गया। लोगों को पानी जैसी मूलभूत जरूरत तक के लिए भारी परेशानी उठानी पड़ती है। इस बार गांव के मुखिया ने काफी प्रयास किए और बोरिंग वाहन को यहां तक लाने में सफल हो गए। अब यहां तीन हैंडपंप लगाए जाएंगे जिससे गांव में पानी की समस्या काफी हद तक हल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

जब हैंडपंप के लिए जमीन की खुदाई करते कर्मचारियों की तस्वीरें सोशल मीडिया में आईं तो लोगों ने खुशी जताई। हालांकि इस दौरान काफी लोगों ने सवाल भी उठाए। उनका कहना था कि राजनीतिक दलों ने इस गांव को इतने वर्षों तक प्रगति की रफ्तार से पीछे क्यों रखा और इसकी फिक्र क्यों नहीं की गई।

ये भी पढ़िए:
– संस्कृत में ‘शोले’ के संवादों का रोचक वीडियो वायरल, खूब पसंद आया गब्बर का अंदाज
– पत्नी की याद में छोटा ताजमहल बनाने वाले शख्स का निधन, लोग कह रहे 21वीं सदी का शाहजहां
– कंधार जा रहे विमान के पायलट ने दबाया गलत बटन, अपहरण की सूचना से मचा हड़कंप
– अब वृंदावन में नौका विहार करते देखे गए तेज प्रताप, बोले- ज़िंदगी जी लेने दो

About The Author: Dakshin Bharat