अफगानिस्तान से भारतीयों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी केंद्र सरकार: सिंधिया

अफगानिस्तान से भारतीयों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी केंद्र सरकार: सिंधिया

फोटो स्रो​त: ज्योतिरादित्य सिंधिया ट्विटर अकाउंट।

शाजापुर/भाषा। अफगानिस्तान में तालिबान के फिर से सत्ता में आने के मद्देनजर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि केंद्र सरकार वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ की तरह सभी प्रयास करेगी। गौरतलब है कि पिछले साल कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन के बाद विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन चलाया गया था।

सिंधिया अपनी ‘जन आर्शीवाद यात्रा’ के तहत मंगलवार शाम को मध्यप्रदेश के शाजापुर पहुंचे थे। उन्होंने देर रात पत्रकारों से कहा, ‘भारत सरकार एअर इंडिया या भारतीय वायु सेना के विमानों से, जैसे भी संभव होगा अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस लाएगी। जैसा हमने वंदे भारत मिशन में किया था।’

सिंधिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने गत शुक्रवार को अफगानिस्तान से अपने नागरिकों की निकासी शुरू की थी। निकासी की यह प्रक्रिया तीन दिनों तक जारी रही। लेकिन सोमवार की सुबह भारत से एक उड़ान काबुल के लिए जाने वाली थी तब वहां हवाई अड्डे पर गोलीबारी के बाद नोटेम (नोटिस टू एयरमेन, इसके जरिये काबुल के ऊपर का पूरा एयरस्पेस बंद कर दिया गया था) का नोटिस प्राप्त हुआ। इसलिए सोमवार को निकासी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि सोमवार देर रात से सरकार प्रयासों में जुटी रही और बाद में भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार को काबुल गया और भारतीय नागरिकों को वापस लाया।

उड्डयन मंत्री ने कहा, ‘हम अफगानिस्तान से अपने सभी नागरिकों को वापस लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगें। हमने पहले भी वंदे भारत मिशन में ऐसा किया था।’ मध्यप्रदेश के देवास में मंगलवार सुबह अपनी जन आर्शीवाद यात्रा शुरू करने के बाद सिंधिया देर शाम को शाजापुर पहुंचे। इन यात्राओं के जरिए केंद्र सरकार में नव नियुक्त मंत्री लोगों तक पहुंच रहे हैं और केंद्र की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बता रहे हैं। सिंधिया के अलावा केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने भी मंगलवार को ग्वालियर जिले का दौरा किया।

About The Author: Dakshin Bharat