पेट्रोल में 20% एथेनॉल मिलाने के लक्ष्य को 2025 तक पूरा करने का संकल्प: मोदी

पेट्रोल में 20% एथेनॉल मिलाने के लक्ष्य को 2025 तक पूरा करने का संकल्प: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। फोटो स्रोत: भाजपा ट्विटर अकाउंट।

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कहा कि अब एथेनॉल 21वीं सदी के भारत की बड़ी प्राथमिकताओं से जुड़ गया है। वे यहां एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे किसान साथियों से जब मैं बात कर रहा था, तो कैसे बायो फ्यूल से जुड़ी व्यवस्थाओं को वे सहज रूप से अपना रहे हैं, ये उनका आत्मविश्वास बता रहा है। स्वच्छ ऊर्जा को लेकर देश में जो बड़ा अभियान चल रहा है, उसका लाभ कृषि क्षेत्र को मिलना भी स्वाभाविक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एथेनॉल पर ध्यान केंद्रित करने से पर्यावरण के साथ ही एक बेहतर प्रभाव किसानों के जीवन पर भी पड़ रहा है। आज हमने पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथेनॉल सम्मिश्रण के लक्ष्य को 2025 तक पूरा करने का संकल्प लिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक भारत में औसतन सिर्फ एक से डेढ़ प्रतिशत एथेनॉल मिलाया जाता था लेकिन आज यह करीब 8.30 प्रतिशत तक पहुंच गया है। वर्ष 2013-14 में जहां देश में 38 करोड़ लीटर एथेनॉल खरीदा जाता था, वह अब आठ गुना से भी ज्यादा बढ़कर करीब 320 करोड़ लीटर हो गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साल पेट्रोलियम कंपनियों ने 21,000 करोड़ रुपए का एथेनॉल खरीदा और इसका बड़ा हिस्सा देश के किसानों, विशेष कर गन्ना किसानों को गया और उन्हें इससे बहुत लाभ हुआ। अब एथेनॉल 21वीं सदी के भारत की बड़ी प्राथमिकताओं से जुड़ गया है और एथेनॉल पर ध्यान केंद्रित करने से पर्यावरण के साथ ही एक बेहतर प्रभाव किसानों के जीवन पर भी पड़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी के भारत को, 21वीं सदी की आधुनिक सोच, आधुनिक नीतियों से ही ऊर्जा मिलेगी। इसी सोच के साथ हमारी सरकार हर क्षेत्र में निरंतर नीतिगत निर्णय ले रही है।

About The Author: Dakshin Bharat