pak cement industry
pak cement industry

कराची/वार्ता। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आयात किये जाने वाले सामान पर भारत के 200 प्रतिशत का सीमा शुल्क लगाये जाने से भारतीय आयातकों ने आयात की गयी सीमेंट के कंटेनर वापस मंगाने को कहा है। भारतीय आयातकों ने पाकिस्तान सीमेंट निर्यातकों से कहा है कि वह अपने कंटेनर वापस मंगा लें।

पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान मारे गए थे । इसके बाद भारत ने पाकिस्तान का वरीयता प्राप्त राष्ट्र का दर्जा वापस लेने के साथ ही आयात होने वाले सामान पर 200 प्रतिशत आयात शुल्क लगा दिया था।

जियो न्यूज के अनुसार एक सीमेंट निर्यातक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सीमेंट उद्योग को भारत के खरीदारों से यह संदेश मिलने लगे हैं कि वह अपने कंटेनर वापस मंगा लें। कुछ निर्यातकों ने इन्हें वापस मंगाना शुरू भी कर दिया है।

निर्यातक ने बताया कि 600 से 800 तक सीमेंट से लदे कंटेनर कराची बंदरगाह, खुले समुद्र अथवा कोलंबो और दुबई में खड़े हैं। उन्होंने बताया कि केरल में पिछले साल आयी भयंकर बाढ़ के बाद भारत सरकार के 50 अरब रुपये के पुनर्वास कोष के फैसले से निर्यात बढ़ने के आसार थे लेकिन इसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त मांग निकलने पर सीमेंट की कीमत और मांग दोनों में इजाफा होता।

LEAVE A REPLY