army chief general rawat in tejas aircraft
army chief general rawat in tejas aircraft

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से पहली बार उड़ान भरी। बेंगलूरु में आयोजित ‘ऐरो इंडिया शो’ में शिरकत करने आए जनरल रावत ने देश में बने इस लड़ाकू विमान का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने इससे उड़ान भरी। जनरल रावत ने विमान में बैठने के बाद उड़ान से पहले वहां मौजूद सैन्य अधिकारियों और आम नागरिकों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। इसके बाद विमान आकाश की बुलंदियों की ओर पहुंचा।

बता दें कि तेजस अपनी तेज रफ्तार और दुश्मन के इलाकों को चिह्नित कर तबाह करने की अचूक क्षमता के लिए जाना जाता है। इसे भारत की सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बनाया था। बुधवार को ही हल्के लड़ाकू विमान तेजस को सैन्य एविएशन रेग्युलेटर की ओर से फाइनल ऑपरेशन क्लियरेंस दिया गया था।

tejas aircraft
tejas aircraft

इसके साथ ही तेजस को वायुसेना के बेड़े में शामिल करने का रास्ता साफ हो गया है। क्लियरेंस का प्रमाण पत्र वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ को सौंपा गया। इसके बाद सेना प्रमुख जनरल रावत ने इससे उड़ान भरकर विमान की खूबियों का निरीक्षण किया। तेजस को भारतीय वायुसेना की ताकत के साथ ही ‘मेक इन इंडिया’ पहल की सफलता के तौर पर भी देखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY