crpf jawans
crpf jawans

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब अर्धसैनिक बलों के जवान भी श्रीनगर आने-जाने के लिए हवाई यात्रा कर सकेंगे। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक, इन जवानों को दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू के बीच हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सभी जवानों को मिलेगी।

सरकार के इस फैसले से करीब 7.80 लाख जवानों को इसका फायदा होगा। यह सुविधा जिन्हें मुहैया कराई जाएगी, उनमें कांस्टेबल, हैड कांस्टेबल, एसआई एवं अन्य कर्मचारी शामिल हैं। इन्हें अब तक हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। गृह मंत्रालय का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। फैसले के तहत जवान ड्यूटी के दौरान और छुट्टी से आने-जाने के समय भी हवाई यात्रा करेंगे।

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद देशभर से आवाजें उठ रही थीं कि जवानों को भी हवाई यात्रा की सुविधा मिले। यह सुविधा लागू होने के बाद इसका लाभ लाखों जवानों को मिलेगा। इससे जवान संबंधित स्थान पर जल्दी पहुंच सकेंगे। साथ ही घात लगाकर किए जाने वाले आतंकी हमलों को भी टाला जा सकेगा। सरकार के इस फैसले का सोशल मीडिया में हजारों की तादाद में यूजर्स ने समर्थन किया है।

LEAVE A REPLY