गेहूं की नई किस्म को कई बीमारियों में लाभदायक माना गया है।
गेहूं की नई किस्म को कई बीमारियों में लाभदायक माना गया है।

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। आपने बाजार में लोगों को पसंदीदा चीजें खरीदते समय उनके रंग को लेकर पूछताछ करते देखा होगा। क्या अनाज के मामले में भी ऐसा हो सकता है? मिसाल के तौर पर, अलग-अलग रंगों के गेहूं! वैज्ञानिकों ने गेहूं की ऐसी किस्म विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है जिससे कई रंगों की रोटियां बनाई जा सकती हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, मोहाली में राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएबीआई) में मोनिका गर्ग के नेतृत्व में कृषि जैव प्रौद्योगिकीविदों ने रंगीन गेहूं की किस्मों को विकसित किया है। इसके अलावा यह तकनीक कई कंपनियों को प्रदान की गई है। जिन कंपनियों ने एनएबीआई के साथ समझौता किया है, उन्होंने गेहूं की इस अनूठी किस्म की खेती शुरू कर दी है।

28 गुना एन्थोकायनिन
हालांकि यह तकनीक अभी आम किसानों के साथ साझा नहीं की गई है। चूंकि अभी इसे बेचने में किसानों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। गेहूं की इन किस्मों के बारे में मोनिका गर्ग ने बताया कि सामान्य गेहूं में एंथोसायनिन कम मात्रा में पाया जाता है, जबकि रंगीन गेहूं इससे भरपूर होते हैं। उन्होंने बताया कि काले रंग का गेहूं सामान्य गेहूं की तुलना में 28 गुना एन्थोकायनिन युक्त होता है।

वसा के जमाव पर नियंत्रण
गेहूं की रंगीन किस्म के लिए लोगों में काफी जिज्ञासा है। सबसे ज्यादा सेहत को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं। इस पर मोनिका गर्ग बताती हैं कि गेहूं की रंगीन किस्में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। उन्होंने कहा कि एनएबीआई के एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि शरीर में वसा के जमाव जैसी समस्याओं में काला गेहूं काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह ग्लूकोज के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा इंसुलिन और निम्न रक्त कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में भी कारगर सिद्ध होता है।

सेहत को इतने फायदे
इस गेहूं के सेवन से डायबिटीज और हृदय रोग में सकारात्मक परिणाम देखे गए हैं। साथ ही कैंसर के रोगियों की सकारात्मक डायट के रूप में शामिल करने पर बेहतर नतीजे सामने आए हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, गेहूं की इस किस्म में प्रोटीन और जिंक का स्तर ज्यादा होता है। अगर भविष्य में गेहूं की ये किस्में खेतों में लहलहाती दिखाई दें तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

LEAVE A REPLY