एस. जयशंकर
एस. जयशंकर

नई दिल्ली/भाषा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि उनके मंत्रालय ने प्राथमिकता के आधार पर ई-पासपोर्ट बनाने के लिए कहा है ताकि आधुनिक सुरक्षा बिंदुओं से लैस यात्रा दस्तावेज को निकट भविष्य में लाया जा सके। सातवें पासपोर्ट सेवा दिवस पर जयशंकर ने कहा कि नागरिकों को चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करने की परियोजना के संबंध में मंत्रालय ने इंडिया सिक्युरिटी प्रेस के साथ चर्चा शुरू कर दी है।

मंत्री ने कहा, हमने प्राथमिकता के आधार पर ई-पासपोर्ट बनाने का प्रस्ताव दिया है ताकि निकट भविष्य में आधुनिक सुरक्षा पहलुओं से लैस नई पासपोर्ट बुकलेट लाई जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पूर्व के कार्यकाल में जताई गई प्रतिबद्धता के तहत उनका मंत्रालय हर लोकसभा क्षेत्र में नया पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) खोलने की प्रक्रिया को जारी रखे है जहां पर अभी सेवा केंद्र नहीं है।

उन्होंने कहा, हमारे दोनो मंत्रालय (विदेश मंत्रालय और संचार मंत्रालय) पहले से घोषित पीओपीएसके के जल्द शुभारंभ के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर रहे हैं। हम संभावना अध्ययन पूरा होने के बाद पीओपीएसके स्थापित करने के लिए और स्थानों की घोषणा करेंगे।

LEAVE A REPLY