कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

अशोक गहलोत के नाम पर लग रही अटकलें

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा इस्तीफे की पेशकश के बाद इन दिनों उनके संभावित उत्तराधिकारी को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि जब राहुल गांधी से यह सवाल पूछा गया कि उनके बाद कांग्रेस की कमान किसके हाथों में सौंपी जाएगी, तो उन्होंने इस पर कहा कि उत्तराधिकारी को लेकर वे कोई फैसला नहीं लेंगे।

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को जोरदार झटका लगने और स्वयं अमेठी सीट से हारने के कारण राहुल गांधी अध्यक्ष पद छोड़ने के अपने फैसले पर अड़े हुए हैं। कांग्रेस कार्यसमिति के सामने इस्तीफे की पेशकश को भले ही वरिष्ठ नेताओं ने एकस्वर में अस्वीकार कर दिया, लेकिन राहुल चाहते हैं कि उनका विकल्प तलाशा जाए जो गांधी परिवार से बाहर का हो।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

इन्हीं कयासों के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम भी काफी चर्चा में है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस किसी अनुभवी और वफादार चेहरे को बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। इन मानदंडों पर अशोक गहलोत खरे उतरते हैं। इसे राजस्थान कांग्रेस के लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चूंकि प्रदेशाध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से गहलोत के मतभेद की खबरें आती रही हैं।

हालांकि कांग्रेस नेता विभिन्न मंचों से राहुल के पक्ष में आवाज उठा चुके हैं कि उन्हें इस चुनौतीपूर्ण समय में पार्टी की कमान नहीं छोड़नी चाहिए और बतौर अध्यक्ष नेतृत्व करना चाहिए। वहीं, कांग्रेस कार्यसमिति पहले ही इस बात को दोहरा चुकी है कि राहुल गांधी सभी स्तरों पर पार्टी का पुनर्गठन कर सकते हैं। अब देखना यह होगा कि लोकसभा चुनाव में शिकस्त का सामना करने के बाद कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ताओं में राहुल उत्साह का मंत्र फूंकेंगे या पार्टी उनका विकल्प तलाशेगी।

LEAVE A REPLY