कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता और शैक्षणिक योग्यता को लेकर भाजपा ने सवाल उठाए हैं। इसके लिए पार्टी ने एक शिकायत का हवाला दिया है जो इस संबंध में दायर की गई है। भाजपा ने कहा है कि राहुल को इस मामले पर सफाई देनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि उप्र की अमेठी लोकसभा सीट से राहुल की उम्मीदवारी के खिलाफ निर्वाचन अधिकारी को शिकायत की गई है। इस शिकायत में राहुल की नागरिकता और शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाते हुए आपत्ति दर्ज कराई गई है। यह मामला सोमवार (22 अप्रैल) को सुना जाएगा।

वहीं, भाजपा ने इस शिकायत का हवाला देकर राहुल पर सवाल दागे हैं। भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने इसे ‘चौंकाने वाला’ करार देकर कहा कि राहुल गांधी के वकील ने इन आपत्तियों पर जवाब देने के लिए वक्त मांगा है।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि ‘ये गंभीर आरोप हैं। राहुल गांधी भारतीय नागरिक हैं या नहीं? क्या वो कभी ब्रिटिश नागरिक बने थे? उन्हें वास्तविक कहानी के साथ सामने आना चाहिए।’

दूसरी ओर, कांग्रेस ने इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बता दें कि इस प्रकार के मामलों में निर्वाचन अधिकारी अंतिम प्राधिकारी होता है। किसी आपत्ति के सन्दर्भ में वह प्रभावित पक्ष को भी सुनता है। वह शपथ पत्र में दी गई जानकारी की प्रामाणिकता की जांच नहीं कर सकता। यदि किसी को शपथ पत्र में दी गई जानकारी पर आपत्ति होती है तो वह अदालत जा सकता है।

LEAVE A REPLY