earphones
earphones

ताइपेई/दक्षिण भारत। युवाओं में स्मार्टफोन के प्रति पूरी दुनिया में काफी आकर्षण है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस संबंध में चिंता भी जता चुके हैं। अब ताइवान के ताइचुंग में एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। दरअसल यहां एक छात्र को स्मार्टफोन की लत इस कदर लग चुकी थी कि रात को सोते समय भी वह इयरफोन लगाकर गाने वगैरह सुनता रहता था।

एक रात यह युवक इयरफोन हटाना भूल गया। अगले दिन जब सुबह उठा तो उसे एक कान से सुनाई देना पूरी तरह बंद हो गया। युवक इस मामले में थोड़ा खुशकिस्मत भी निकला। रात को उसके एक कान से इयरफोन निकल गया, इसलिए अभी वह उससे सुन पा रहा है। जबकि दूसरे कान से वह कुछ भी सुन पाने में अक्षम हो गया है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, युवक को ताइवान एशिया यूनिवर्सिटी अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। यहां विशेषज्ञ उसके कान का इलाज कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि एक कान से इयरफोन का निकल जाना काफी ठीक रहा। अन्यथा युवक सुनने की क्षमता पूरी तरह खो सकता था।

विशेषज्ञों ने कहा है कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय कुछ साव​धानियों पर जरूर गौर करना चाहिए। इयरफोन लगाकर ज्यादा देर तक म्यूजिक आदि न सुनें। रात को इयरफोन लगाकर सोना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा स्क्रीन को लगातार देखते रहने से आंखों संबंधी तकलीफें उभर सकती हैं। देश-दुनिया में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब स्मार्टफोन की वजह से लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

LEAVE A REPLY