प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन करेंगे। इसका मकसद देश में डाकघरों की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन के लाभ पहुंचाना है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उद्घाटन कार्यक्रम शनिवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा।

इसी के साथ कल आईआईपीबी की 650 शाखाएं और 3,250 सुविधा केंद्र काम करना शुरू कर देंगे। बयान के मुताबिक, आईपीपीबी की स्थापना केंद्र सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को तेजी से पाने के लिए की गई है।

इसकी कल्पना आम आदमी के लिए एक सस्ते, भरोसेमंद और आसान पहुंच वाले बैंक के तौर पर की गई है। इस भुगतान बैंक में भारत सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसे डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क और तीन लाख से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों का लाभ मिलेगा।

देश के 1.55 लाख डाकघरों को 31 दिसंबर, 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जोड़ लिया जाएगा। देशभर में इसके एटीएम और माइक्रो एटीएम भी काम करेंगे। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) में कई सुविधाएं मिलेंगी। यहां आप सेविंग्स अकाउंट के साथ करंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

यह बैंक बचत खाते पर ज्यादा ब्याज देगा। साथ ही आपके घर पर ही बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा यानी अब बैंक खुद चलकर आपके घर आएगा।

ये भी पढ़िए:
– नदी में बहते मिले 500 और 1000 रु. के पुराने नोट, पाने के लिए लोगों ने लगा दी छलांग
– एक दिन में महिलाएं खुद को इतनी बार निहारती हैं आईने में!
– ये हैं कश्मीर में दहशत फैलाने वाले टॉप आतंकवादी, एजेंसियों ने जारी की सूची
– लेडीज़ सैंडलों में छुपाकर विदेश से लाई गई ऐसी चीज, एयरपोर्ट अधिकारियों के भी उड़े होश!

LEAVE A REPLY