suspicious envelopes found
suspicious envelopes found

एथेंस/दक्षिण भारत। ग्रीस में डाक से संदिग्ध लिफाफे मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये लिफाफे भारत से ग्रीस भेजे गए थे। इन लिफाफों की तादाद कई दर्जन बताई गई है। ग्रीस की जांच एजेंसियां इन लिफाफों की तहकीकात में जुट गई है। बताया गया है कि ये लिफाफे ग्रीस के ​कई विश्वविद्यालयों को भेजे गए थे। इनमें किसी रसायन के होने का भी अंदेशा जताया गया है। खतरे को भांपते हुए एजेंसियां रासायनिक, जैविक और रेडियोएक्टिव पदार्थों के खतरे को लेकर चौकसी बरत रही हैं।

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्वविद्यालयों के अलावा ऐसे लिफाफे एथेंस, अरता, वोलोज और स्पार्टा जैसे शहरों में भी भेजे गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ लिफाफों में एक धर्म विशेष की सामग्री पाई गई है। किसी खतरे के मद्देनजर ग्रीस की आतंकवाद निरोधक इकाई भी मामले को गंभीरता से ले रही है और इन लिफाफों की जांच की जा रही है।

इस संबंध में नागरिक सुरक्षा विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि लिफाफे में एक संदिग्ध रसायन मिला है। जांच के लिए ये लिफाफे प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। वहां विशेषज्ञ पड़ताल के बाद बताएंगे कि लिफाफों में पाया गया रसायन हानिकारक था अथवा नहीं। यह मामला सामने आने के बाद देशभर में कई लोग डर गए।

इन लिफाफों को खोलने वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हुई हैं। मिटालिनी और लेसवास विश्वविद्यालय में लिफाफों को छह कर्मचारियों ने खोला था। बताया गया है कि उन्हें नाक, मुंह और हाथों में एलर्जी जैसी दिक्कतें हुईं। बाद में वे अस्पताल में भर्ती हुए। ग्रीस प्रशासन ने बताया कि ये लिफाफे क्रिसमस और नए साल के आसपास भेजे गए। अब पूरी जांच के बाद ही इनके बारे में खुलासा होगा।

LEAVE A REPLY