प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करते हुए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करते हुए।

नई दिल्ली/(भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कभी ‘अभिनंदन’ का अर्थ होता था बधाई और अब अभिनंदन का अर्थ ही बदल जाएगा। उनकी इस टिप्पणी को पाकिस्तान से रिहा भारतीय पायलट के संदर्भ में देखा जा रहा है। मोदी ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा, भारत की ताकत है कि वो डिक्शनरी के शब्दों का अर्थ बदल देता है। कभी अभिनंदन का अर्थ होता था बधाई और अब अभिनंदन का अर्थ ही बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत जो भी करता है, दुनिया उसे गौर से देखती है।

पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायुसीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आए। उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी का स्वागत करते हुए शुक्रवार को अपने ट्वीट में कहा था, विंग कमांडर अभिनंदन आपका घर में स्वागत है। राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिये प्रेरणा का स्रोत हैं।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से भारत की वायुसीमा का उल्लंघन किया गया। इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान गिरा दिया गया तथा भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पार चला गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया।

LEAVE A REPLY