mahagathbandhan seats sharing
mahagathbandhan seats sharing

पटना/दक्षिण भारत। बिहार में महागठबंधन ने सीटों का बंटवारा कर लिया है। शुक्रवार को पटना में एक प्रेसवार्ता में राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा मौजूद थे। इस दौरान राजद प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने बताया कि राजद 20, कांग्रेस 9, आरएलएसपी 5, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) 3, वीआईपी 3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। सीपीआईएमएल को राजद कोटे से एक सीट दी गई है।

बता दें कि आरएलएसपी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा राजग सरकार में मंत्री थे। वे राजग छोड़कर महागठबंधन में आ गए थे। वहीं, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के जीतन राम मांझी भी चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर चुके हैं। मांझी 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद बिहार के मुख्यमंत्री बने थे। बाद में मांझी-नी​तीश के रिश्तों में कड़वाहट आ गई और मांझी को जद (यू) से जाना पड़ा।

वीआईपी के प्रमुख मुकेश साहनी हैं। उनकी पार्टी को महागठबंधन से तीन सीटें मिलना बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। मल्लाह और निषाद समाज में उनका प्रभाव है। चूंकि सीपीआईएमएल को राजद कोटे से एक सीट दी गई है। इससे स्पष्ट है कि यहां सीपीआई गठबंधन का हिस्सा नहीं है। बिहार में कन्हैया कुमार को टिकट मिलने को लेकर कयास लगाए जाते रहे हैं, लेकिन यही स्थिति बरकरार रहती है तो उन्हें इस गठबंधन से टिकट नहीं मिलेगा। उल्लेखनीय है कि महागठबंधन की ओर से गया से जीतन राम मांझी, नवादा से विभा देवी (राजद), जमुई से भूदेव चौधरी (आरएलएसपी), औरंगााबाद से उपेंद्र प्रसाद (हम) प्रत्याशी हैं।

LEAVE A REPLY